चीन ने बदला कोरोना वायरस का नाम, जापान के जहाज पर फंसे यात्रियों में 138 भारतीय भी

Edited By Tanuja,Updated: 09 Feb, 2020 10:14 AM

china changes the name of corona virus 138 indians on japanese ship

जापान के योकोहामा में खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में अब वहां की सरकार सेना भेजने की तैयारी कर रही है। एक स्टाफ के मुताबिक, लोगों को...

बीजिंगः जापान के योकोहामा में खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में अब वहां की सरकार सेना भेजने की तैयारी कर रही है। एक स्टाफ के मुताबिक, लोगों को निकालने के लिए और सेफ्टी प्रोटोकॉल पूरा करने के लिए सेना बुलाया गया है। जहाज पर मौजूद एक भारतीय ने गुरुवार को फेसबुक पर वीडियो पोस्ट के जरिए मदद की गुहार लगाई थी। जहाज पर 138 भारतीय हैं, जिनमें 132 क्रू मेंबर्स और 6 यात्री हैं। इस शिप पर कोरोनावायरस से संक्रमित 64 लोग हैं। हालांकि, इनमें एक भी भारतीय शामिल नहीं हैं। जहाज पर कोरोनावायरस का मामला सामने आने के बाद जापान के क्रूज लाइनर ‘डायमंड प्रिसेस’ को अलग-थलग (क्वारैंटाइन) कर दिया गया था।

PunjabKesari

 विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  किया ट्वीट
यात्रियों की जहाज पर ही निगरानी की जा रही है। बता दें कि चीन में कोरोनावायरस की वजह से अब तक 812 लोगों की मौत हो चुकी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को ट्वीट किया था- कई भारतीय क्रू मेंबर्स दल और यात्री कोरोनावायरस की वजह से जहाज पर फंसे हैं। अब तक किसी की भी पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं आई है। हम उन पर नजर बनाए हुए हैं। उधर, भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शनिवार को कहा कि जो विदेशी 15 जनवरी को या उसके बाद चीन गए, उन्हें भारत आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।  डीजीसीए ने शनिवार को एयरलाइंस को दिए अपने सर्कुलर में कहा कि 5 फरवरी से पहले चीनी नागरिकों को जारी किए गए सभी वीजा निलंबित कर दिए गए हैं। चीन में कोरोनावायरस से 810 लोगों की मौत हो गई है। जबकि हॉन्गकॉन्ग और फिलीपींस में 1-1 युवक की जान गई है। चीन में 37111 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

 

PunjabKesari

भारत में विदेशियों के प्रवेश पर रोक
डीजीसीए ने स्पष्ट किया- ये वीजा प्रतिबंध एयरक्रू पर लागू नहीं होंगे। एयरक्रू चीनी नागरिक या चीन से आने वाले अन्य विदेशी नागरिक हो सकते हैं। 15 जनवरी या उसके बाद चीन जाने वाले विदेशियों को भारत-नेपाल, भारत-भूटान, भारत-बांग्लादेश या भारत-म्यांमार भूमि सीमाओं समेत किसी भी हवाई, भूमि या बंदरगाह से भारत में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। भारतीय एयरलाइंस में इंडिगो और एयर इंडिया ने दोनों देशों के बीच अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। स्पाइसजेट की दिल्ली से हॉन्गकॉन्ग के लिए उड़ान सेवा अभी जारी है। 1 और 2 फरवरी को एयर इंडिया ने चीनी शहर वुहान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए अपने दो विशेष विमान भेजे थे। सात मालदीव के नागरिकों समेत 647 भारतीयों को वहां से नई दिल्ली लाया गया था।

PunjabKesari

चीन ने कोरोनावायरस का नाम एनसीपी रखा
चीन ने कोरोनावायरस का नाम बदलकर नोवेल कोरोनावायरस निमोनिया (एनसीपी) रखा है। सरकार ने कहा है कि वहां की सरकारी संस्थाओं द्वारा इसे एनसीपी के नाम से जाना जाएगा। वायरस की वजह से चीन में 30 से ज्यादा शहरों को लॉकडाउन कर दिया गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत में 812 लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari

इन देशों में हैं कोरोनावायरस के मामले
कोरोनावायरस के सिंगापुर में 33, थाईलैंड में 32, हॉन्गकॉन्ग में 26, जापान में 25, दक्षिण कोरिया में 24, ताइवान में 17, मलेशिया में 16, ऑस्ट्रेलिया में 15, जर्मनी और वियतनाम में 13. अमेरिका में 12, फ्रांस में 11, मकाऊ में 10, कनाडा और यूएई में 7-7, इटली, ब्रिटेन, फिलीपींस और भारत में 3-3, नेपाल, कंबोडिया, ब्लेजियम, स्पेन, फिनलैंड, स्वीडन, श्रीलंका में 1-1 मामलों की पुष्टि हुई है। COM

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!