ताइवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री से चिढ़ा चीन, रक्षा मंत्री ऑस्टिन से की शिकायत

Edited By Tanuja, Updated: 11 Jun, 2022 04:47 PM

china complains over us arms sales to taiwan

ताइवान के लिए अमेरिका के हालिया हथियार पैकेज को लेकर चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघे ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से शुक्रवार को...

बीजिंगः ताइवान के लिए अमेरिका के हालिया हथियार पैकेज को लेकर चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंघे ने अपने अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन से शुक्रवार को शिकायत की। जनरल फेंघे ने अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन को उन स्वायत्तशासी द्वीपों को लेकर होने वाले संभावित संघर्ष के प्रति आगाह किया, जिन्हें चीन अपने देश का हिस्सा होने का दावा करता है। दोनों रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक सिंगापुर में हुई। दोनों नेताओं ने शांगरी-ला डायलॉग के इतर मुलाकात की, जो दक्षिण पूर्व एशियाई शहर में प्रत्येक वर्ष आयोजित एक क्षेत्रीय सुरक्षा सम्मेलन है।

 

सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के मिलीट्री चैनल ने बताया कि इस दौरान फेंघे ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से कहा कि ताइवान को की गई इस हथियार बिक्री से चीन के सुरक्षा हित और संप्रभुता गंभीर रूप से प्रभावित हुई है। वेई ने कहा, ‘‘ हम इसका विरोध और कड़ी निंदा करते हैं। चीनी सरकार और सेना ताइवान की स्वतंत्रता की हर साजिश को कुचलने के लिए दृढ़ संकल्प है। हम अपनी मातृ भूमि के पुन:एकीकरण की रक्षा करने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं।'' गौरतलब है कि चीन और ताइवान का विभाजन वर्ष 1949 में गृह युद्ध के दौरान हुआ था, जब चीन ने इस द्विपीय गणराज्य पर कब्जे के लिए बल प्रयोग की धमकी दी थी।

 

औपचारिक राजनयिक संबंधों के अभाव के बावजूद वाशिंगटन ही ताइवान का सबसे मजबूत समर्थक और हथियार आपूर्ति कर्ता है। अमेरिका ने बुधवार को 12.0 करोड़ अमेरिकी डॉलर मूल्य के कल-पुर्जे ताइवानी नौसैनिक जहाजों के लिए देने का ऐलान किया था। अमेरिकी विदेश विभाग ने इस घोषणा के बाद कहा था कि प्रस्तावित बिक्री से वर्तमान और भावी खतरों से निपटने में ताइवान की क्षमता बढ़ेगी। ताइवान में कुछ लोग बड़े हथियार की खरीद के लिए दबाव बना रहे हैं, लेकिन अमेरिका छोटे हथियार बेचने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है क्योंकि यह चीनी हमले के खिलाफ ज्यादा कारगर साबित होंगे। इसके कारण चीन-अमेरिका में असहमति है।

 

Related Story

Trending Topics

England

India

Match will be start at 08 Jul,2022 12:00 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!