चीन ने साउथ चाइना सी में लाइव फायर ड्रिल दौरान दागी सैकड़ों मिसाइलें

Edited By Tanuja,Updated: 01 Mar, 2021 03:37 PM

china conducts drill in south china sea us steps up vigil report

साउथ चाइना सी को लेकर अमेरिका और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है।  कुछ समय पहले ही अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को गश्त पर भेजा था...

बीजिंगः साउथ चाइना सी को लेकर अमेरिका और चीन के बीच लगातार तनाव जारी है। चीन और अमेरिका हॉन्ग कॉन्ग, ताइवान, शिनजियांग और तिब्बत के मामले में एक दूसरे के सामने हैं। अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर्स और पनडुब्बियां निरंतर साउथ चाइना सी में अपनी गश्त बढ़ा रही हैं। कई बार तो एक साथ दो-दो एयरक्राफ्ट कैरियर पूरे लाव-लश्कर के साथ साउथ चाइना सी में पहुंचकर चीनी शक्ति को चैलेंज कर रहे हैं।   कुछ समय पहले ही अमेरिका ने इस इलाके में अपना सबसे घातक परमाणु पनडुब्बी यूएसएस ओहियो को गश्त पर भेजा था।  इसके बाद  अब चीनी मिलिट्री PLA  ने साउथ चाइना सी में अमेरिकी युद्धपोतों की मौजूदगी के बीच लाइव मिसाइल फायर ड्रिल की । इस दौरान चीनी जंगी जहाजों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए सैकड़ों मिसाइलों को फायर किया। 

 

चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार इस दौरान चीनी सेना के दक्षिणी थिएटर कमांड ने समुद्र में दुश्मनों पर मिसाइलों से हमला करने का अभ्यास किया। हालांकि इस सरकारी भोपू ने यह नहीं बताया कि इस युद्धाभ्यास को कब और कहां आयोजित किया गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस ड्रिल में गाइडेड-मिसाइल विध्वंसक यिनचुआन, गाइडेड-मिसाइल फ्रिगेट हेंगयांग, एम्फिबियस डॉक लैंडिंग शिप वुझिसन और सपोर्ट शिप चैगन हू ने हिस्सा लिया। चीनी सेना का दक्षिणी थिएटर कमांड ही साउथ चाइना सी में चीनी जलक्षेत्र की रखवाली करता है। चीन ने इस थिएटर कमांड को ताइवान, जापान और वियतनाम से निपटने के लिए तैनात किया हुआ है। इस कमांड में 500 से ज्यादा अलग-अलग तरह के युद्धपोत शामिल हैं।

 

दावा किया जा रहा है कि चीन जब यह युद्धाभ्यास कर रहा था तो उस समय अमेरिकी टोही विमान भी वहीं उड़ान भर रहा था। साउथ चाइना सी स्ट्रैटजिक सिचुएशन नाम के थिंकटैंक ने दावा किया है कि एक अमेरिकी टोही विमान ने पारसेल द्वीप के पास चीनी जलक्षेत्र के करीब उड़ान भरी है। पेइचिंग के इस थिंकटैंक ने कहा है कि चीन की मुख्य भूमि से मात्र 323 किलोमीटर दूर अमेरिकी टोही विमान यूएसएनएस इंपैक्टेबल का उड़ान चौंकाने वाला है। इस विमान ने ताइवान के पास से उड़ान भरकर असामान्य तरीके से चीनी क्षेत्र में घुसने की कोशिश की थी।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!