कोरोना वायरसः दुनियाभर में हड़कंप नागरिकों को वापस बुला रहे देश

Edited By Ashish panwar,Updated: 28 Jan, 2020 11:23 PM

china corona virus sri lanka us hong kong

चीन में फैला कोरोना वायरस अब धीर-धीरे पूरी दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है। जिसे देखते हुए सभी देशों को चीन में फंसे अपने नागरिकों की चिंता सताने लगी है। चीन से आने वाले यात्रियों के आगमन पर देश जहां एहतियाती कदम उठाते हुए एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन में फैला कोरोना वायरस अब धीर-धीरे पूरी दुनिया के लिए खतरा बनता जा रहा है। जिसे देखते हुए सभी देशों को चीन में फंसे अपने नागरिकों की चिंता सताने लगी है। चीन से आने वाले यात्रियों के आगमन पर देश जहां एहतियाती कदम उठाते हुए एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग कर रहे हैं और वे अपने लोगों को चीन से बाहर निकालने की कोशिश में लगे हुए हैं। इस बीच, अकेले चीन में 4 हजार से अधिक लोग वायरस के संक्रमण का शिकार हैं। अन्य देशों की बात करें तो थाइलैंड में सात मामले, जापान में तीन, दक्षिण कोरिया में तीन, अमेरिका में तीन, वियतनाम में दो, सिंगापुर में चार, मलेशिया में तीन, नेपाल में एक, फ्रांस में तीन, ऑस्ट्रेलिया में चार और श्रीलंका में कोरोनावायरस का एक मामला सामने आया है। 

PunjabKesari

भारत में संक्रमण की आशंका को देखते हुए कुछ मरीजों का अहतियातन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चीन के सभी राज्यों में वायरस के मरीज सामने आए हैं। इस वायरस का केंद्र हुबेई प्रांत है। वहां स्वास्थ्य आयोग ने मंगलावर को कहा कि सोमवार तक कुल 4,515 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 2,567 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें से 563 की हालत गंभीर है और 127 की हालत नाजुक बनी हुई है। हालांकि, स्वायत्त इलाका तिब्बत में इसका असर नहीं है। 

PunjabKesari

चीन के सभी राज्यों में वायरस के मरीज सामने आए हैं। इस वायरस का केंद्र हुबेई प्रांत है। वहां स्वास्थ्य आयोग ने मंगलावर को कहा कि सोमवार तक कुल 4,515 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 2,567 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें से 563 की हालत गंभीर है और 127 की हालत नाजुक बनी हुई है। हालांकि, स्वायत्त इलाका तिब्बत में इसका असर नहीं है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार भारत सरकार ने अपने नागरिकों के मुद्दे पर चीन की सरकार से संपर्क किया है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक करॉना वायरस अब तक चीन के 30 राज्यों में फैल चुका है। डॉ. हर्षवर्धन ने मीडिया से बातचीत में कहा, ‘चीन के वुहान राज्य में करीब 500 भारतीय हैं। चीन की सरकार ने सभी भारतीयों को सुरक्षित एवं एकांत स्थान पर रखा है। हमारा विदेश मंत्रालय भारतीय नागरिकों के विषय पर चीन की सरकार के साथ संपर्क में है और जल्द ही भारत लौटने के इच्छुक सभी नागरिकों को स्वदेश लाया जाएगा।’ 

अमेरिका ने जारी की अडवाइजरी
PunjabKesari

चीन में फैले कोरोना वायरस के घातक प्रभाव को देखते हुए अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों को चीन की यात्रा करने की किसी भी योजना पर फिर से विचार करने को कहा है। विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों को हुबेई प्रांत की यात्रा न करने की सख्त चेतावनी दी है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले हफ्ते उसने सभी गैर-आपातकालीन अमेरिकी कर्मियों और उनके परिवार के सदस्यों को वुहान से निकलने का आदेश दिया था।

श्रीलंका ने बदली वीजा पॉलिसी
PunjabKesari

श्रीलंका ने चीनी नागरिकों के लिए वीजा ऑन अराइवल की नीति पर फिलहाल के लिए रोक लगा दी है। ऐसा देश में करॉना का पहला मामला सामने आने के बाद किया गया है। श्रीलंका चीनी यात्रियों के लिए एक बड़ा पर्यटन गंतव्य है।

हॉन्ग कॉन्ग में एंटरटेनमेंट सेंटर बंद
PunjabKesari

हॉन्ग कॉन्ग में 8 लोगों के संक्रमित होने की जानकारी सामने आने के बाद करॉना वायरस को सार्वजनिक आपदा घोषित कर दिया गया है। अहतियाती कदम उठाते हुए मनोरंजन स्थल को अस्थायी तौर पर बंद किया गया है ताकि भीड़ जुटने से रोका जा सके। शहर के सांस्कृतिक सेवा विभाग ने कहा कि खेलकूद केंद्र, मैदान, स्वीमिंग पूल, बीच, पिकनिक स्थल और सांस्कृतिक केंद्र व संग्रहालय बंद रहेंगे। 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!