अमेरिकी राजनयिक की चेतावनी से डरा चीन, अपनी ‘शून्य कोविड' नीति का किया बचाव

Edited By Tanuja, Updated: 18 Jun, 2022 04:58 PM

china defends  zero covid  after us envoy warns of costs

चीन ने शुक्रवार को अपनी सख्त "शून्य-कोविड" नीति का बचाव किया । इससे पूर्व अमेरिकी राजदूत ने कहा था कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था और विदेशी...

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को अपनी सख्त "शून्य-कोविड" नीति का बचाव किया । इससे पूर्व अमेरिकी राजदूत ने कहा था कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था और विदेशी व्यापार भावना को गंभीर नुकसान पहुंच रहा है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीनी अर्थव्यवस्था महामारी के प्रभाव से उबर रही है और “तथ्यों से साबित होता है” कि लॉकडाउन, पृथक-वास और सामूहिक परीक्षण को अनिवार्य करने वाली नीति “चीन की राष्ट्रीय परिस्थितियों के लिए उपयुक्त है तथा इतिहास की कसौटी पर खरी उतरी है।”

 

वांग ने दैनिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "हमें पूरा विश्वास है कि हम महामारी को नियंत्रित कर सकते हैं, अर्थव्यवस्था को स्थिर कर सकते हैं और सुरक्षित आर्थिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।" अमेरिकी राजदूत निकोलस बर्न्स ने बृहस्पतिवार को कहा था कि "शून्य-कोविड" नीति का वैश्विक अर्थव्यवस्था और विदेशी व्यापार भावना पर "बड़ा प्रभाव" पड़ा है, विशेष रूप से चीन के सबसे बड़े शहर और प्रमुख वित्तीय केंद्र शंघाई में दो महीने के लॉकडाउन ने बहुत नुकसान पहुंचाया है।

 

आलोचकों का कहना है कि नीति, वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर रही है और चीन में रोजगार और खपत को नुकसान पहुंचा रही है। संयुक्त राष्ट्र के विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि यह लंबे समय तक नहीं चल सकता। चीन ने इस टिप्पणी को गैर जिम्मेदाराना बताया। 

Related Story

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!