कोविड कारण डूबी अर्थव्यवस्था से परेशान चीन का सबसे बड़े संपत्ति डेवलपर्स एवरग्रांडे

Edited By Tanuja,Updated: 01 Aug, 2022 03:35 PM

china evergrande falls short of promised restructuring plan report

चीन में बिक्री के हिसाब से देश के सबसे बड़े संपत्ति डेवलपर्स में से एक एवरग्रांडे समूह  ने कहा है कि  COVID-19 महामारी के कारण लगातार डूबती...

 बीजिंग: चीन में बिक्री के हिसाब से देश के सबसे बड़े संपत्ति डेवलपर्स में से एक एवरग्रांडे समूह  ने कहा है कि  COVID-19 महामारी के कारण लगातार डूबती अर्थव्यवस्था के बीच वह 2022 के भीतर पुनर्गठन योजना का अनावरण करेगा। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार इससे पहले चीन सरकार   के कड़े प्रतिबंधों के चलते घाटे कारण परेशान संपत्ति डेवलपर ने जुलाई के अंत तक एक प्रारंभिक पुनर्गठन योजना जारी करने का वादा किया था। एक लंबे समय से प्रतीक्षित पुनर्गठन योजना के पहले रूपरेखा का विवरण देते हुए एवरग्रांडे समूह ने कहा है कि लेनदारों को चीन के बाहर अपनी कुछ सबसे मूल्यवान संपत्तियों द्वारा सीधे समर्थित ऋण के साथ समाप्त हो सकता है।

 

 द वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार जून 2021 तक एवरग्रांडे के पास 300 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का कर्ज और अन्य देनदारियां थीं । शुक्रवार को समूह ने कहा कि अपार्टमेंट की बिक्री इस साल की पहली छमाही में लगभग साल-दर-साल गिरावट लगभग 97 प्रतिशत 1.8 बिलियन अमरीकी डालर के बराबर हुई है। सूत्रों का हवाला देते हुए मीडिया आउटलेट ने बताया कि एवरग्रांडे को इस साल के अंत में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20 वीं पार्टी कांग्रेस से पहले प्रमुख लेनदारों के साथ सिद्धांत रूप में एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद है।

 

वॉल स्ट्रीट जर्नल के हवाले से अल्वारेज़ एंड मार्सल के हांगकांग स्थित प्रबंध निदेशक रॉन थॉम्पसन ने कहा कि  चीन का बीमार संपत्ति बाजार उसके सबसे बड़े आर्थिक सिरदर्दों में से एक है और चीनी अधिकारी एवरग्रांडे में जोखिमों को कम करने की कोशिश में शामिल रहे हैं। द एवरग्रांडे जैसे ऋण पुनर्गठन में चीनी सरकार द्वारा सक्रिय भूमिका निभाई गई है। थॉम्पसन ने कहा, "वास्तविकता यह है कि जब चीनी सरकार इस तरह की एक बड़ी पुनर्गठन प्रक्रिया में शामिल होती है, तो मुझे आम तौर पर विश्वास होता है कि प्रक्रिया निष्पक्ष होगी, लेकिन जरूरी नहीं कि 100 प्रतिशत सही हो।  एवरग्रांडे ने कहा कि चीन के कुछ हिस्सों में संपत्ति बाजार में उथल-पुथल और इसकी बैलेंस शीट के विशाल आकार के कारण, इसके व्यवसायों और परिसंपत्ति मूल्यों को ठीक होने में अपेक्षाकृत लंबा समय लगेगा।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!