चीन ने परमाणु हथियारों की रक्षा के लिए बनाई 'स्टील की भूमिगत दीवार'

Edited By Tanuja,Updated: 15 Jan, 2019 04:42 PM

china has underground steel great wall to protect nuclear weapons

चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शीर्ष रक्षा सम्मान पाने वाले वैज्ञानिक ने रक्षा प्रबंधों को लेकर बड़ा खुलासा किया है । उन्होंने बताया कि चीन ने अपने परमाणु हथियारों को संभावित हमलों से बचाए रखने के लिए...

पेइचिंगः चीन में राष्ट्रपति शी चिनफिंग से शीर्ष रक्षा सम्मान पाने वाले वैज्ञानिक ने रक्षा प्रबंधों को लेकर बड़ा खुलासा किया है । उन्होंने बताया कि चीन ने अपने परमाणु हथियारों को संभावित हमलों से बचाए रखने के लिए पहाड़ों के नीचे 'स्टील की एक भूमिगत दीवार' बनाई है।

सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक रक्षा वैज्ञानिक क्यान क्यूहू (82) का कहना है कि चीन की 'भूमिगत स्टील दीवार' भविष्य में बनने वाले हाइपरसोनिक (आवाज से भी तेज गति से चलने वाले) हथियारों से होने वाले हमलों के साथ ही अन्य संभावित हमलों से 'देश के सामरिक शस्त्रागारों की सुरक्षा सुनिश्चित' कर सकती है। चीनी विज्ञान अकादमी एवं चीनी अभियांत्रिकी अकादमी के सदस्य क्यान ने बताया कि 'स्टील की भूमिगत दीवार' पहाड़ों की बहुत गहराई में स्थित सैन्य केंद्रों की श्रृंखला का हिस्सा है।

खबर में बताया गया है कि भले ही पहाड़ की चट्टानें दुश्मन के हमलों को रोकने में सक्षम हैं लेकिन इन केंद्रों के प्रवेश एवं निकास कमजोर हैं और क्यान का काम इन हिस्सों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करना था।

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!