पाक के हथियारों का जखीरा बढ़ा रहा चीन, ड्रेगन ने दोस्त के लिए अत्याधुनिक युद्धपोत किया लांच

Edited By Tanuja,Updated: 25 Aug, 2020 10:30 AM

china launches advanced warship for pakistan navy

चीन दुनिया पर कब्जे की अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कई देशों े साथ दोस्ती का नाटक कर रहा है और उन्हें ऋण जाल में फंसा रहा है...

बीजिंगः चीन दुनिया पर कब्जे की अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कई देशों े साथ दोस्ती का नाटक कर रहा है और उन्हें ऋण जाल में फंसा रहा है। पाकिस्तान , नेपाल , श्रीलंका जैसे कई ऐसे देश हैं जो उशके झांसे में फंसे हैं और उशके उकसावे में आकर तबाही की राह पर बढञ रह हैं। इनमें से पाक तो पूरी तरह चीन का मुरीद हो चुका है और उसके हर जायज, नाजायज कामों में साथ दे रहा है। इसकी एवज में चीन पाक की आंतकवादी गतिविधियों में साथ दे रहा है और हथियारों का जखीरा बढ़ाने में मदद कर रहा है।

PunjabKesari

रविवार को भी चीन ने एक आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान पाकिस्तान के लिए तैयार किए चार नौसैनिक युद्धपोतों में से एक को लॉन्च किया। शंघाई के हुडॉन्ग-झॉन्गहुआ शिपयार्ड में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें टाइप-054 क्लास फ्रीगेट को लॉन्च कर दिया गया। ये फ्रीगेट रेडार को चकमा देने में भी सक्षम है। यह युद्धपोत सतह, उपसतह, ऐंटी-एयर, कॉम्बैट मैनेजमेंट सिस्टम और सेंसर्स से लैस है जो पाकिस्तानी नौसेना को तकनीकी रूप से बेहद मजबूत बनाने जा रहा है। पाकिस्तान ने चीन शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी लिमिटेड के साथ 2017 में दो फ्रीगेट्स के लिए समझौता किया था जबकि चीनी मीडिया ने दावा किया था कि पाक सेना को चार युद्दपोत दिए जाएंगे।

PunjabKesari

पाकिस्‍तान की नौसेना के पास इस समय केवल नौ फ्रीगेट्स, पांच सबमरीन और 10 मिसाइल बोट और तीन माइनस्‍वीपर हैं। चीन से मिल रहे युद्धपोत से पाकिस्‍तानी नौसेना बेहद घातक हो जाएगी। ये युद्धपोत 4000 समुद्री मील तक हमला कर सकते हैं और इन पर जमीन से हवा और सबमरीन रोधी मिसाइलें लगी हुई हैं। पाकिस्‍तान को ये हथियार 2021-23 के बीच मिल जाएंगे।

PunjabKesari

इससे पहले जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी और उनके चीनी समकक्ष वान्ग यी एक-दूसरे से मिले तो उनके बीच दोस्ती देखते ही बन रही थी। कुरैशी का स्वागत यी ने बाहें खोलकर किया था और दोनों ने हल्के-फुल्के अंदाज में मुलाकात की। यहां तक कि बैठक के बाद जारी किए गए संयुक्त बयान में चीन ने पाकिस्तान को 'आयरन ब्रदर' बताया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!