चीन ने पहला ‘हाई थ्रूपुट’ संचार उपग्रह किया प्रक्षेपित

Edited By ,Updated: 13 Apr, 2017 01:23 AM

china launches first high throughput communications satellite

चीन ने आज एक एेसे नए संचार उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया जिसकी मदद से उच्च गति की ट्रेनों के यात्री हाई डेफीनेशन वीडियो आसानी से...

बीजिंग : चीन ने आज एक एेसे नए संचार उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया जिसकी मदद से उच्च गति की ट्रेनों के यात्री हाई डेफीनेशन वीडियो आसानी से देख सकेंगे और इससे प्राकृतिक आपदा स्थलों पर मौजूद लोगों को मदद मिलेगी।  चीन के पहले ‘हाई थ्रूपुट’ संचार उपग्रह शिजियान 13 को चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित शिचांग उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया।

सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने बताया कि लॉन्ग मार्च 3 बी रॉकेट की मदद से उपग्रह को उसकी कक्षा में स्थापित किया गया। इस उपग्रह की हस्तांतरण क्षमता 20 जीबीपीएस है और इसका कक्षीय जीवन 15 वर्ष है। इस उपग्रह की संदेश क्षमता चीन के पूर्ववर्ती सभी संचार उपग्रहों की संयुक्त क्षमता से अधिक है।

यह विमानों और उच्च गति की ट्रेनों के अलावा कम विकसित क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट पहुंच मुहैया कराने की क्षमता रखता है। कक्षा में रहते हुए यह उपग्रह अपनी ब्रॉडबैंड मल्टीमीडिया उपग्रह संचार प्रणाली और जमीन एवं उपग्रह के बीच उच्च गति लेजर संचार प्रौद्योगिकी का परीक्षण करेगा।‘स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड इंडस्ट्री फॉर नेशनल डिफेंस’ के प्रमुख इंजीनियर तियान युलोंग ने कहा, ‘‘यह प्रक्षेपण चीन की संचार उपग्रह प्रौद्योगिकी में मील का पत्थर है।’

ईंधन के रूप में रसायनों का उपयोग करने वाले पूर्ववर्ती उपग्रहों से विपरीत शिजियान13 एेसा पहला चीनी उपग्रह है जो बिजली से चलेगा। शिजियान13 उपग्रह प्रणाली के कमांडर इन चीफ झोउ झिचेंग ने बताया कि प्रणोदन के रूप में बिजली का उपयोग करने से उन उपग्रहों की तुलना में दक्षता में10 गुणा बढ़ोतरी होने की उम्मीद  है जो प्रणोदन के रूप में रसायनों का उपयोग करते हैं। उन्होंने कहा कि इससे उपग्रह का जीवन बढ़ाने और प्रक्षेपण वजन कम करने में मदद मिल सकती है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!