चीन ने छोड़ा दुनिया का पहला क्वांटम सैटेलाइट

Edited By ,Updated: 17 Aug, 2016 01:41 PM

china launches first quantum satellite

चीन ने कल दुनिया की पहली क्वांटम सैटेलाइट प्रक्षेपित की है । चीन की इस क्वांटम सैटेलाइट में जो डाटा कम्युनिकेशन फोटोन लगाया गया...

बीजिंग: चीन ने कल दुनिया की पहली क्वांटम सैटेलाइट प्रक्षेपित की है । चीन की इस क्वांटम सैटेलाइट में जो डाटा कम्युनिकेशन फोटोन लगाया गया है उसे अलग नहीं किया जा सकता है और न ही उसकी नकल की जा सकती है । चीन के महान दार्शनिक ‘मिसिअस’ के नाम पर इस उपग्रह का नाम रखा गया है । यह उपग्रह उच्च स्तरीय गोपनीय लैब में बनाया गया है । जुलाई, 2015 में क्वांटम कंप्यूटिंग प्रयोगशाला शंघाई में खुली थी जिसकी स्थापना चाइनीज एकेडेमी ऑफ साइंस और चीन की विशाल इंटरनेट कंपनी अलीबाबा ने मिलकर स्थापित किया था ।

खबर है कि क्वांटम अहम प्रौद्योगिकी अति उच्च सुरक्षा का दावा करता है क्योंकि फोटोन को न तो अलग किया जा सकता है और न ही उसकी प्रतिकृति बनाई जा सकती है, एेसे में उससे गुजरने वाली सूचना को हैक करना संभव नहीं है । इसके अलावा इसमें संवाद करने वाले दो उपयोगकर्ताओं को उनकी बातों में ताक-झांक करने वाले तीसरे पक्ष की मौजूदगी के बारे में सूचित करने की काबिलियत है । तीसरा जो सूचना तीसरे पक्ष द्वारा पकड़ी जाएगी वह खुद ही नष्ट हो जाएगी । इस बात का दावा किया गया है कि इस कम्युनिकेशन सैटेलाइट से भेजी जाने वाली सूचनाओं को हैक नहीं किया जा सकेगा । इस प्रोजेक्ट के मुख्य वैज्ञानिक फान चैन-वई ने कहा कि आने वाला समय क्वांटम संचार का है । यह मोबाइल जैसा लोकप्रिय होगा। चीन 2030 तक क्वांटम उपग्रह का एक ग्लोबल नेटवर्क तैयार करना चाहता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!