Omicron Update: चीन ने शियान में लगाया लॉकडाउन, बढ़ते मामलों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया नहीं लगाएगा पाबंदियां

Edited By Tanuja,Updated: 23 Dec, 2021 11:23 AM

china lockdown of up to 13 million people in xi an

कोरोना वायरस का नया वेरियंट भारत समेत दुनिया भर के देशों में तेजी से पैर पसर रहा है। ब्रिटेन, अमेरिका सहित कई यूरोपीय ...

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस का नया वेरियंट भारत समेत दुनिया भर के देशों में तेजी से पैर पसर रहा है।  ब्रिटेन, अमेरिका सहित कई यूरोपीय देशों में  संक्रमण के मामले बढ़ने से  लोग खौफजदा हैं। इस बीच जहां अपने एक बड़ी आबादी वाले शहर में लॉकडाऊन लगा दिया है वहीं ऑस्ट्रेलिया  ने पाबंदियां लगाने की बात खारिज कर दी है।  चीन ने कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बाद 1.3 करोड़ लोगों की आबादी वाले उत्तरी शहर शिआन में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। शीतकालीन ओलंपिक की मेजबानी से कुछ हफ्ते पहले देश में संक्रमण के मामले बढ़ने से चिंता बढ़ गई है। चीन में कोविड-19 के कुल 100,644 मामले सामने आए हैं और संक्रमण से 4636 लोगों की मौत हुई है।

PunjabKesari

चीन में  लोगों को घर पर रहने का आदेश
चीन के सरकारी मीडिया ने बताया कि शहर के अधिकारियों ने सभी निवासियों को घर पर रहने का आदेश दिया है, जब तक कि उनका घर से बाहर निकलना जरूरी न हो और विशेष मामलों के अलावा शहर से आने-जाने वाले परिवहन के सभी साधनों को बंद कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि प्रत्येक घर के एक व्यक्ति को हर दो दिन में घरेलू जरूरत का सामान खरीदने के लिए बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। आदेश बुधवार की मध्यरात्रि से प्रभावी हुआ। इसे कब हटाया जाएगा,इस पर कुछ नहीं कहा गया है।

 

शियान शांक्सी प्रांत की राजधानी है, यहां बृहस्पतिवार को संक्रमण के स्थानीय प्रसार के 63 मामले सामने आए,जिसके बाद शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 211 हो गए हैं। चीन में शंघाई के पास झेजियांग प्रांत के कई शहरों में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं, हालांकि वहां पाबंदियां बहुत कम हैं। बीजिंग ने शीतकालीन ओलंपिक खेलों की चार फरवरी से शुरुआत से पहले हाल के दिनों में रोकथाम संबंधी उपायों को और बढ़ाया है।

 PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ रहे हैं मामले
ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन लगाने या मास्क पहनना अनिवार्य करने जैसी पाबंदियां लगाने की बात खारिज कर दी है। ऑस्ट्रेलिया में बुधवार को सर्वाधिक 5,715 नए मामले न्यू साउथ वेल्स में सामने आए और संक्रमण से एक व्यक्ति की मृत्यु भी हुई। न्यू साउथ वेल्स में 347 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 45 मरीज आईसीयू में हैं, जबकि एक दिन पहले अस्पताल में 302 मरीज भर्ती थे। विक्टोरिया राज्य में भी संक्रमण के मामले बढ़े हैं। यहां बृहस्पतिवार को संक्रमण के 2,005 नए मामले सामने आए और 10 लोगों की संक्रमण से मौत हुई।

 

मॉरिसन ने बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के राज्यों और क्षेत्रों के नेताओं के साथ बैठक की। इसके बाद, उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि लॉकडाउन लगाने और मास्क पहनने को अनिवार्य बनाने पर विचार नहीं किया जा रहा है। टीके की दूसरी खुराक और ‘बूस्टर' खुराक के बीच के समय को कम करना है या नहीं, यह निर्णय ऑस्ट्रेलिया के टीकाकरण संबंधी तकनीकी सलाह समूह पर छोड़ दिया गया है।

PunjabKesari

अमेरिका में कोविड रोधी दवा को  मिली मंजूरी
अमेरिकी स्वास्थ्य नियामकों ने बुधवार को एक कोविड-19 रोधी दवा को मंजूरी दी, जिसे राष्ट्रपति जो बाइडन ने वैश्विक महामारी से निपटने की दिशा में एक ‘‘महत्वपूर्ण कदम'' बताया है। यह दवा ‘फाइज़र' की एक गोली है, जिसे अमेरिका के लोग संक्रमण के खतरनाक असर से बचने के लिए घर पर ही ले पाएंगे। बाइडन ने कहा कि उनका प्रशासन दवा का सामान वितरण सुनिश्चित करने के लिए भी कदम उठाएगा। यह ‘पैक्सलोविड' दवा संक्रमण की चपेट में आते ही उससे निपटने का एक बेहतर तरीका है, हालांकि इसकी प्रारंभिक आपूर्ति बेहद सीमित होगी। संक्रमण से निपटने के लिए अब तक जिन दवाओं को अधिकृत किया गया है, उन सभी के लिए आईवी या इंजेक्शन की जरूरत होती है। वहीं, ‘मर्क' दवा कम्पनी की भी एक संक्रमण रोधी गोली को जल्द ही अधिकृत किया जा सकता है।

 

दक्षिण कोरिया में 24 घंटे में रिकार्ड 109 मौतें
दक्षिण कोरिया में कोविड-19 से पिछले 24 घंटे में 109 लोगों की मौत हुई है, जो कि नया दैनिक रिकॉर्ड है। देश के अस्पतालों में कई सप्ताह से मरीजों की संख्या में वृद्धि से बिस्तरों की समस्या पैदा हो गई है। कोरिया बीमारी नियंत्रण एवं रोकथाम एजेंसी ने बृहस्पतिवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 109 लोगों की मौत हुई। इसके साथ ही कुल मृतक संख्या बढ़कर 5,015 हो गई। देश में संक्रमण के 6,919 नए मामले सामने आए हैं। ज्यादातर मामले कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के हैं। इस साल नवंबर की शुरुआत में दक्षिण कोरिया ने महामारी प्रतिबंधों में बड़ी छूट प्रदान की थी ताकि महामारी के पहले जैसी स्थिति बहाल हो सके। लेकिन अब संक्रमण के मामलों मे वृद्धि के बाद शनिवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने सामाजिक दूरी के कड़े नियम और रेस्तरां तथा कैफे में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू किए हैं।

PunjabKesari

घाना ने इजराइल, माल्टा और दक्षिण कोरिया की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंध
मंगलवार को ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों को देखते हुए घाना ने भी इजराइल, माल्टा और दक्षिण कोरिया की उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। घाना के विदेश मंत्रालय ने कहा कि इससे पहले इजराइल और दक्षिण कोरिया पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया गया था, जिसे अब 14 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। मंत्रालय ने माल्टा पर लगे प्रतिबंध का कोई समय नहीं बताया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि घाना, माल्टा के किसी भी वैक्सीन के प्रमाण पत्र को मान्यता नहीं देता है। इससे पहले 10 दिसंबर को पश्चिम अफ्रीकी देशों ने कोविड वैक्सीनेशन डोज नहीं लिए हुए यात्रियों को घाना लाने वाली हवाई उड़ान कंपनियों पर प्रति यात्री 3,500 अमेरिकी डालर का जुर्माना लगाने का सख्त प्रतिबंध लागू किया था।

 

ब्रिटेन में कोरोना के रिकॉर्ड केस
ओमिक्रॉन वेरिएंट के खतरे के बीच ब्रिटेन में कोरोना डराने लगा है. पिछले 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 1 लाख से भी ज्यादा नए केस सामने आए हैं। बताया जा रहा है कि महामारी शुरू होने के बाद पहली बार एक दिन में इतने ज्यादा संक्रमित मिले हैं। महामारी शुरू होने के बाद देश में अब तक 1 करोड़ 10 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. वहीं 1 लाख 47 हजार 573 लोगों की जान भी जा चुकी है। सरकार ने लोगों से अपील की है कि वे बढ़ते मामलों को देखते हुए जल्द से जल्द बूस्टर डोज ले लें. ब्रिटेन में अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बूस्टर डोज दिए जा चुके हैं।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!