चीन की हिरासत में रहे ब्रिटिश महावाणिज्य दूतावास कर्मी हांगकांग लौटे

Edited By Tanuja,Updated: 24 Aug, 2019 11:02 AM

china releases british consulate worker detained at border

चीन में हिरासत में लिया गया ब्रिटिश महावाणिज्य दूतावास कर्मी हांगकांग लौट आया है। उसके परिवार ने शनिवार को यह जानकारी दी..

हांगकांगः चीन में हिरासत में लिया गया ब्रिटिश महावाणिज्य दूतावास कर्मी हांगकांग लौट आया है। उसके परिवार ने शनिवार को यह जानकारी दी। सिमोन चेंग आठ अगस्त को शेनझेन गए थे जहां उन्हें पुलिस ने प्रशासनिक हिरासत में ले लिया था। उनके परिवार ने ‘फेसबुक' पोस्ट में कहा, ‘‘ सिमोन हांगकांग लौट आए हैं। वह आराम कर रहे हैं और उन्हें इससे उबरने में थोड़ा समय लगेगा।''

 

चीन ने  हांगकांग में ब्रिटेन के महावाणिज्य दूतावास के लापता कर्मचारी को चीन के अधिकारियों ने गिरफ्तार कर 15 दिन के लिए प्रशासनिक हिरासत में रखा था। बता दें कि बीते कई दिनों से हांगकोंग अस्थिर है। यहां लोकतंत्र के समर्थक में लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, चीन ने इन विरोध प्रदर्शनों को आतंकी गतिविधि करार दिया है। उसने शेनझेन के पास सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी है।

 

कुछ दिनों पहले प्रदर्शनकारियों ने हवाईअड्डे पर कब्जा कर लिया था, जिसके कारण सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं। इस घटनाक्रम ने एशिया के एक प्रमुख वित्तीय केंद्र को संकट में डाल दिया है।  साउथ चाइना मार्निग पोस्ट के अनुसार, हांगकांग सरकार के प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर जून में विरोध प्रदर्शन भड़क उठा था। प्रशासन ने मसौदा विधेयक को 15 जून को वापस ले लिया और शहर के नेता कैरी लैम ने बाद में इसे रद्द घोषित कर दिया, तभी से प्रदर्शनकारी इस मुद्दे को लेकर सड़क पर उतर आए हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!