यूक्रेन विवाद के बीच चीन-रूस में बढ़ा सैन्य सहयोग

Edited By Tanuja, Updated: 11 May, 2022 03:35 PM

china russia military cooperation grows amid ukraine conflict

रूस-यूक्रेन  युद्ध के बीच रूस और चीन में सैन्य सहयोग बढ़ा है क्योंकि मॉस्को का रक्षा उद्योग चीन में आपूर्तिकर्ताओं की तलाश कर रहा है। दोनों देशों में...

बीजिंग: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस और चीन में सैन्य सहयोग बढ़ा है क्योंकि मॉस्को का रक्षा उद्योग चीन में आपूर्तिकर्ताओं की तलाश कर रहा है। दोनों देशों में द्विपक्षीय सहयोग के साथ  सैन्य निर्भरता एक पारस्परिक सहमति से बढ़ रही है। यह पैटर्न 2014 के यूक्रेन संकट के बाद समेकित हुआ, जब रूस ने चीन को न केवल एक बाजार बल्कि रूसी हथियारों के लिए महत्वपूर्ण वस्तुओं का प्रदाता भी मानना ​​शुरू कर दिया। एक रिपोर्ट के अनुसार रूस ने चीन के साथ अधिक व्यापक और सैन्य सहयोग के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल दिया है और अब वह चीन पर भरोसा करने को लेकर सतर्क नहीं है।

 

द डिप्लोमैट ने बताया कि रूस दीर्घकालिक सहयोग परियोजनाओं के पक्ष में चीन के साथ सैन्य सहयोग के अपने पिछले रक्षा-उपकरण-कैश मॉडल पर पुनर्विचार कर रहा है, जो दोनों देशों में सैन्य उत्पादन को इंटरलॉक करता है और अन्योन्याश्रयता बढ़ाता है। रिपोर्ट के मुताबिक हथियार प्रणालियों और सैन्य अनुसंधान एवं विकास के संयुक्त डिजाइन के लिए चीन-रूस अनुबंधों को ट्रैक करना मुश्किल है क्योंकि रूसी रक्षा उद्योग ने भी चीन में आपूर्तिकर्ताओं को लाना शुरू कर दिया है।  

 

रूस-चीन के बीच सबसे व्यापक द्विपक्षीय कार्यक्रम विमान के इंजन और विमान-रोधी हथियारों से संबंधित हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नाटो के विस्तार के विरोध में रूस को चीन के समर्थन ने पूर्वी और मध्य यूरोपीय देशों में एक भागीदार के रूप में एशियाई दिग्गज की विश्वसनीयता के बारे में चिंताओं को जन्म दिया है । रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजिंग मानता है कि चीन और अमेरिका एक लंबी अवधि के टकराव के रास्ते पर हैं और वाशिंगटन ने चीन को नियंत्रित करने की रणनीति शुरू की है।
जबकि चीन-रूस सैन्य संरेखण में दोनों देश पश्चिम के साथ अपने टकराव में एक-दूसरे को सैन्य सहायता प्रदान करते हैं । 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!