चीन का पलटवार, 128 अमेरिकी उत्पादों पर लगाया ऊंचा शुल्क

Edited By Punjab Kesari,Updated: 23 Mar, 2018 09:39 PM

china s counterattack high fees imposed on 128 american products

चीन ने अमरीका पर पलटवार करते हुए तीन अरब डालर मूल्य के 128 उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का खुलासा किया है। चीन ने साथ ही भविष्य में अन्य उत्पादों पर कार्रवाई की बात कही है। अमरीका ने इस्पात एवं एल्युमीनियम आयात पर ऊंचा शुल्क लगाया ...

बीजिंग: चीन ने अमरीका पर पलटवार करते हुए तीन अरब डालर मूल्य के 128 उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने का खुलासा किया है। चीन ने साथ ही भविष्य में अन्य उत्पादों पर कार्रवाई की बात कही है। अमरीका ने इस्पात एवं एल्युमीनियम आयात पर ऊंचा शुल्क लगाया था।

चीन के वाणिज्य एवं विदेश मंत्रालयों ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा 60 अरब डालर मूल्य के सामान के आयात पर शुल्क लगाने के जवाब में 128 अमरीकी उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने की योजना का खुलासा किया है। वाणिज्य मंत्रालय ने आगाह करते हुए कहा कि अमरीका को हड़बड़ी में कदम उठाने से बचना चाहिए तथा सोच समझकर निर्णय करने चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों को कोई खतरा नहीं हो।

चीन अपने हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार
मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि चीन किसी भी हालत में अपने कानूनी अधिकारों तथा हितों को नुकसान पहुंचाने के कदम को चुप-चाप देखते नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि हम अपने हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार हैं। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हू चूनयिंग ने कहा कि अमरीका का कदम डब्ल्यूटीओ के नियमों के उलट है और पूरी तरह एकतरफा संरक्षणवादी कदम है। उन्होंने कहा कि कुछ अमरीकी लोगों ने निश्चित रूप से स्थिति का गलत आकलन किया। वे गुमान में हैं और चीन के अपने हितों के संरक्षण की क्षमता से वाकिफ नहीं है। उन्हें यह भी पता नहीं है कि अमरीका को अपने इस लापरवाह कदम की कीमत चुकानी होगी।

प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने कानूनी हितों की रक्षा के लिए पूरी तैयारी की है। चीन व्यापार युद्ध से नहीं डरता है। हमारे पास चुनौतियों के समाधान की क्षमता है। हुआ ने 375 अरब डालर के व्यापार अधिशेष को जायज ठहराया और कहा कि चीनी उत्पादों ने उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ाया और महंगाई को बढऩे से रोका। इससे पहले, चीन के वाणिज्य मंत्रालय सूअर के मांस (पोर्क) और पाइप सहित अन्य अमरीकी उत्पादों पर उच्च शुल्क लागू करने की योजना जारी की।

मांस, शराब और स्टील की पाइपों समेत 128 अमरीकी उत्पादों से हटाई जाएंगी रियायतें
मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस कदम के तहत सूअर के मांस, वाइन (शराब) और स्टील की पाइपों समेत 128 अमरीकी उत्पादों से शुल्क रियायतें हटाई जाएंगी। मंत्रालय के मुताबिक, इन उपायों में फल, अखरोट, वाइन (शराब) और इस्पात की पाइपों समेत अन्य उत्पादों पर 15 प्रतिशत शुल्क एवं सूअर के मांस तथा पुनरावर्तित एल्युमीनियम उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क शामिल होगा। ये उपाय दो चरणों में लागू किए जाएंगे।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि यदि दोनों देश तय समय के भीतर व्यापार से जुड़े मामलों पर समझौता नहीं करते हैं तो पहले चरण में 15 प्रतिशत शुल्क लगाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में, अमरीकी नीतियों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के बाद 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाएगा। चीन का यह कदम अमरीका के उस निर्णय का पलटवार माना जा रहा है, जिसमें उसने इस्पात आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम आयात पर 10 प्रतिशत का शुल्क लगाया है। इस फैसले से कनाडा और मेक्सिको को शुरुआती छूट मिली है।     
 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!