चीन का संयुक्त राष्ट्र को प्रस्ताव, भविष्य में उसके अंतरिक्ष स्टेशन का करें इस्तेमाल

Edited By Isha,Updated: 31 May, 2018 04:45 PM

china s proposal to un use its space station in the future

चीन ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को भविष्य के उसके अंतरिक्ष स्टेशन का मिलकर इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है। चीन के इस अंतरिक्ष स्टेशन के वर्ष 2022 तक तैयार होने की संभावना है।  चीन के इस कदम से

बीजिंगः चीन ने संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों को भविष्य के उसके अंतरिक्ष स्टेशन का मिलकर इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है। चीन के इस अंतरिक्ष स्टेशन के वर्ष 2022 तक तैयार होने की संभावना है।  चीन के इस कदम से दुनिया के लगभग सभी देश वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिये इस स्टेशन का इस्तेमाल कर पायेंगे।

मीडिया में आज की आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 में चाइना स्पेस स्टेशन (सीएसएस) को शुरू किए जाने की संभावना है और यह दुनिया का ऐसा पहला अंतरिक्ष स्टेशन होगा जो संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों के सहयोग के लिये खुला होगा।   चीन इस वक्त इसके निर्माण की प्रक्रिया में है। चीन के इस अंतरिक्ष स्टेशन को रूस के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन ‘ मीर ’ का प्रतिद्वंद्वी माना जा रहा है।

‘मीर’ फिलहाल अपनी कक्षा में है। यूएन ऑफिस फॉर आउटर स्पेस अफेयर्स (यूएनओओएसए) की निदेशक सिमोनेट्टा डी पिप्पो ने बताया कि चीन के भविष्य के अंतरिक्ष स्टेशन के खुल जाने से इसके शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिये अंतरराष्ट्रीय सहयोग में मजबूती आयेगी। उन्होंने कहा , ‘‘ यह पहली बार है जब इसे सभी सदस्य देशों के लिये खोला जाएगा।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!