2 महाशक्तियों में बढ़़ा टकराव, अमरीका की धमकी का चीन ने दिया करारा जवाब

Edited By Tanuja,Updated: 20 Jun, 2018 10:06 AM

china slams us blackmailing as trump issues new trade threat

दुनिया की 2 महाशक्तियों  संयु्क्त राज्य अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार का संकट बढ़ता जा रहा है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब चीन से होने वाले 200 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने की चेतावनी दी है...

वाशिंगटनः  दुनिया की 2 महाशक्तियों  संयु्क्त राज्य अमरीका और चीन के बीच ट्रेड वार का संकट बढ़ता जा रहा है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अब चीन से होने वाले 200 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि अगर चीन ने व्यापार के गलत तरीके नहीं छोड़े तो अमरीका यह कदम उठाएगा। दूसरी ओर चीन ने भी करारा जवाब देते इन कदमों को दबाव बनाने और ब्लैकमेल करने वाला बताते हुए अमरीका के खिलाफ ऐसे ही कदम उठाने की बात कही है।

ट्रंप ने पिछले हफ्ते चीन से होने वाले 50 अरब डॉलर के आयात पर 25 फीसदी शुल्क लगाने का एेलान किया था। इसके जवाब में चीन ने भी अमरीका से होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाने की बात कही है। इन घटनाक्रमों से दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। ट्रंप अपने चुनाव अभियान के समय से ही चीन पर द्विपक्षीय व्यापार में गलत तरीके से एकतरफा लाभ उठाने का आरोप लगाते रहे हैं। सरकार में आने पर आयात शुल्क के जरिये व्यापार घाटा संतुलित करने की बात भी उन्होंने कही थी।

ट्रंप ने एक दिन पहले बयान में कहा कि उन्होंने अमरीका के ट्रेड रिप्रजेंटेटिव रॉबर्ट लाइथाइजर को चीन से आयात होने वाली वस्तुओं की दूसरी सूची तैयार करने को कहा है। इन पर 10 फीसद का शुल्क लगाया जाएगा। ट्रंप ने कहा, 'अगर चीन फिर आयात शुल्क में बढ़ोतरी का कदम उठाता है तो हम 200 अरब डॉलर की अन्य वस्तुओं पर शुल्क लगाकर इसे बराबर करेंगे। अमरीका और चीन के बीच व्यापार को ज्यादा संतुलित होना चाहिए। हालांकि दुर्भाग्य से चीन ने तय किया है कि वह अमरीका से होने वाले 50 अरब डॉलर के आयात पर शुल्क लगाएगा। 

अमरीकी बौद्धिक संपदा और टेक्नोलॉजी के मामले में चीन अपने गलत कारोबारी तरीके बदलने की कोई इच्छा नहीं दिखा रहा है। अपने तरीकों को बदलने की बजाय चीन अमरीकी कंपनियों, कर्मचारियों और किसानों को धमका रहा है, जिन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है।' वहीं, चीन ने कहा है कि अगर अमरीका ने और शुल्क लगाया तो चीन भी वैसा ही कदम उठाएगा। अमरीका का यह दबाव बनाने वाला और ब्लैकमेल करने वाला रवैया दोनों पक्षों के बीच बातचीत में बनी सहमति के खिलाफ है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!