श्रीलंका के साथ 1.5 अरब डॉलर की अदला-बदली करने को तैयार नहीं चीन

Edited By Pardeep, Updated: 14 Jun, 2022 01:25 AM

china unwilling to exchange 1 5 1 5 billion with sri lanka

चीन ने श्रीलंका के साथ 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर की अदला-बदली की संभावना को इस आधार पर खारिज कर दिया है कि कोलंबो अपनी शर्तों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रीलंका की राजदूत पलिता

कोलंबोः चीन ने श्रीलंका के साथ 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर की अदला-बदली की संभावना को इस आधार पर खारिज कर दिया है कि कोलंबो अपनी शर्तों को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि श्रीलंका की राजदूत पलिता कोहोना ने बीजिंग में चीन के एशियाई मामलों के विभाग के महानिदेशक लियू जिनसोंग से मुलाकात के दौरान चीनी सरकार की स्थिति से अवगत कराया। 

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीलंकाई राजदूत को बताया गया कि चीनी वित्तीय संस्थान नियमों और शर्तों के संभावित उल्लंघन को लेकर चिंतित हैं। चीनी अधिकारी ने यह भी बताया था कि चीन खुद आर्थिक मंदी और अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों सहित आंतरिक एवं बाहरी कारकों से उत्पन्न तरलता की समस्या का सामना कर रहा है। 

चीन की ओर से यह प्रतिक्रिया ऐसे समय में आई है जब श्रीलंका चीनी स्वैप सौदे और अन्य विदेशी देशों और एजेंसियों के साथ वित्तीय व्यवस्था पर निर्भर है। बातचीत के दौरान हालांकि, चीनी अधिकारी ने कहा कि श्रीलंका के खरीदार की 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा के अनुरोध पर विचार किया जा रहा है। 

श्रीलंका को पहले चीन अंतररष्ट्रीय विकास सहयोग एजेंसी (सीआईडीसीए) द्वारा तत्काल मानवीय सहायता के रूप में चीन से 50 करोड़ आरएमबी प्राप्त हुआ था। इसके अलावा, मंदिरों, स्कूलों और अन्य धर्मार्थ संगठनों के माध्यम से एकत्र की गई सहायता को श्रीलंका भेजा गया। इस बीच, लियू ने कोहोना से कहा कि अगर श्रीलंका के बाहरी संसाधन विभाग के माध्यम से औपचारिक अनुरोध किया गया तो चीन डीजल और उर्वरक की आपूर्ति पर विचार कर सकता है।  
 

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!