कनाडा के हांगकांग पर बयान से भड़का चीन, कहा-"आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप से रहो दूर"

Edited By Tanuja,Updated: 04 Jul, 2022 03:41 PM

china urges canada not to interfere in hong kong affairs

कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली  के हांगकांग को लेकर दिए बयान से चीन तिलमिला उठा है । विदेश मंत्री मेलानी ने कहा कि चीनी अधिकार के तहत...

बीजिंग: कनाडा के विदेश मंत्री मेलानी जोली  के हांगकांग को लेकर दिए बयान से चीन तिलमिला उठा है । विदेश मंत्री मेलानी ने कहा कि चीनी अधिकार के तहत हांगकांग शहर की स्वतंत्रता को दबाया जा रहा है। कनाडाई मंत्री की इस टिप्पणी पर भड़के बीजिंग ने ओटावा से हांगकांग के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने की चेतावनी दी है। चीनी शासन में हांगकांग की वापसी की 25 वीं वर्षगांठ के अवसर पर, ओटावा में चीनी दूतावास ने एक बयान में कहा कि बाहरी ताकतों को "गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी" नहीं करनी चाहिए।

 

बयान में कहा गया है, "हांगकांग के मामले पूरी तरह से चीन के आंतरिक मामले हैं, और कोई भी बाहरी ताकत गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं है। कनाडा और हांगकांग के बीच" गहरे संबंध "हांगकांग के मामलों में हस्तक्षेप करने का बहाना नहीं हैं।" "हम, एक बार फिर, कनाडा के पक्ष से कानून के शासन का सम्मान करने, चीन की संप्रभुता और एकता का सम्मान करने और हांगकांग मामलों और चीन के आंतरिक मामलों में किसी भी रूप में दखल देना बंद करने का आग्रह करते हैं। अन्यथा, कनाडाई पक्ष केवल खुद के लिए अपमान लाएगा और चीनी पक्ष की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया के साथ मिलें," बयान में आगे जोड़ा गया।

 

बता दें कि गुरुवार को, जोली ने एक बयान में कहा कि कनाडा का हांगकांग के साथ सीधा संबंध था, जिसमें अनुमानित 300,000 कनाडाई  रहते थे और 100 से अधिक कनाडाई कंपनियां वहां मौजूद थीं।"हांगकांग पहला स्थान था जहां कनाडाई लोगों ने द्वितीय विश्व युद्ध में भूमि लड़ाई लड़ी थी। आज, आधे मिलियन से अधिक हांगकांग निवासी कनाडा को घर बुलाते हैं और अनुमानित 300,000 कनाडाई हांगकांग में रहते हैं। हांगकांग कनाडा के सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय में से एक है। व्यापार और निवेश भागीदारों, एक तथ्य की पुष्टि क्षेत्र में 100 से अधिक उल्लेखनीय कनाडाई कंपनियों की उपस्थिति से होती है। ये प्रत्यक्ष संबंध और सार्वभौमिक मूल्य जो हम साझा करते हैं, हमारे समाज को समृद्ध करते हैं और हमें एकजुट करते हैं, "उसने कहा है।

 

 जोली ने कहा कि लेकिन हांगकांग में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने से पिछले दो वर्षों में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और वैकल्पिक विचारों की शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति को दबा दिया गया है। "हम हांगकांग और चीनी केंद्रीय अधिकारियों से 25 साल पहले स्वेच्छा से किए गए अंतरराष्ट्रीय दायित्वों के अनुसार कार्य करने का आह्वान करते हैं। बुनियादी कानून और कानून के शासन का सम्मान करने और मानवाधिकारों और मौलिक अधिकारों को बनाए रखने के लिए चीन की प्रतिबद्धता के तहत उच्च स्तर की स्वायत्तता प्रदान की गई है। विदेश मंत्री ने आगे कहा कि स्वतंत्रता आज हांगकांग की स्थिरता और समृद्धि के लिए उतनी ही आवश्यक है जितनी 1997 में प्रतिबद्ध थी। वे कल और अगले 25 वर्षों और उसके बाद भी बनी रहेंगी  ”।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!