विश्व में अव्यवस्था के खिलाफ चीन. अमरीका को दी चेतावनी

Edited By Tanuja,Updated: 28 Jun, 2018 11:16 AM

china warns to us will not let leave single inch of land

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अप्रत्यक्ष रूप से अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस को चेतावनी देते हुए कहा कि उनका देश विश्व में किसी तरह की अव्यवस्था नहीं चाहता है, और विरासत में मिली एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा। चिनफिंग ने बुधवार को मैटिस के साथ बैठक...

बीजिंगः  चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अप्रत्यक्ष रूप से अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस को चेतावनी देते हुए कहा कि उनका देश विश्व में किसी तरह की अव्यवस्था नहीं चाहता है, और विरासत में मिली एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा। चिनफिंग ने बुधवार को मैटिस के साथ बैठक के दौरान कहा कि चीन विश्व में शांति के प्रति प्रतिबद्ध है।

बीजिंग और वाशिंगटन के बीच कारोबार को लेकर बढ़ते तनाव के बीच मैटिस इस समय चीन की यात्रा पर हैं। वे दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामक सैन्य गतिविधियों के मुखर विरोधी रहे हैं। दूसरी तरफ चीन ताइवान के प्रति अमरीकी नीति की आलोचना करता रहा है। इसे वह अपना ही हिस्सा बताता है, जबकि अमरीका उसे हथियारों की आपूर्ति करता रहा है।

चिनफिंग ने किसी खास इलाके का जिक्र किए बगैर कहा कि दोनों देशों के साझा हितों से जुड़े मुद्दों का तो समाधान किया जा सकता है, लेकिन भौगोलिक सीमा पर चीन कोई रियायत नहीं देगा। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए मैटिस ने कहा कि वे चीन आकर बहुत खुश हैं और दोनों देशों के सैन्य संबंधों को बहुत ज्यादा महत्व देते हैं। इससे पहले चीनी रक्षा मंत्री ने मैटिस से कहा कि आपसी सम्मान और विरोध से बचकर ही दोनों देश अपने संबंध विकसित कर सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!