वार्षिक युद्धाभ्यास सत्र से पहले ताइवान के नजदीक पहुंचा चीनी नौसेना का जहाज

Edited By Tanuja,Updated: 24 Jul, 2022 05:35 PM

chinese navy ship spotted near taiwan ahead of annual war games

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नौसेना के जहाज को हान कुआंग वार्षिक युद्ध-खेल के दूसरे सत्र से पहले ताइवान के पूर्वी तट के पास देखा...

इंटरनेशनल डेस्कः  सात दशकों से अधिक समय से चीन ताइवान पर पूर्ण संप्रभुता का दावा करता आ रहा है। लेकिन अब  अमेरिका सहित कई देशों का समर्थन मिलने के बाद चीन तिलमिला रहा है और तइपे को दबाने का हर फर्यास कर रहा है। इसी क्रम में  वार्षिक युद्धाभ्यास सत्र से पहले चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नौसेना का जहाज हान कुआंग ताइवान के पूर्वी तट के पास देखा गया। यह सशस्त्र बलों को शामिल करने वाला देश का सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास है, जिसे चीनी आक्रमण की स्थिति में देश की युद्ध तत्परता का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

 

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (PLA) का पोत शुक्रवार सुबह करीब चार बजे तटीय शहर फेंगबिन से 44 समुद्री मील (81 किलोमीटर) दूर उत्तर से दक्षिण-पूर्व की ओर जाते हुए दिखाई दिया।ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, ताइवान द्वीप पर एक रक्षा प्राधिकरण ने कहा कि हान कुआंग अभ्यास का दूसरा चरण, लाइव-फायर अभ्यास, जुलाई 25-29 में आयोजित होने की उम्मीद है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले चरण की शुरुआत 16 मई को हुई थी। ताइवान का रक्षा प्राधिकरण द्वीप के दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण-पूर्व में पीएलए युद्धक विमानों की गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि की सूचना देता रहा है।

 

ताइवान के रक्षा प्राधिकरण ने इससे पहले मई में H-6 बमवर्षक, J-11 और J-16 लड़ाकू जेट, KJ-500 पूर्व चेतावनी विमान, Y-8 पनडुब्बी रोधी युद्ध विमान और इलेक्ट्रानिक युद्धक विमान और Ka-28 पनडुब्बी रोधी युद्धक हेलीकाप्टरों सहित 31 से अधिक PLA विमानों को देखा था। जापान के रक्षा मंत्रालय के संयुक्त कर्मचारी ने कहा कि जापान समुद्री आत्मरक्षा बल ने पीएलए वाहक समूह की निगरानी के लिए एक वास्तविक विमानवाहक पोत इज़ुमो को भेजा। यूएस नेवल इंस्टीट्यूट की न्यूज वेबसाइट के फ्लीट एंड मरीन ट्रैकर के अनुसार, यूएस नेवी का अब्राहम लिंकन कैरियर स्ट्राइक ग्रुप भी कम से कम 2 मई तक फिलीपीन सागर में काम कर रहा था।

 
 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!