ये कंंपनी पाल रही 600 करोड़ कॉकरोच, वजह जान रह जाएंगे हैरान

Edited By Tanuja,Updated: 27 May, 2018 01:17 PM

chinese people drink cockroach syrup

कॉकरोच भले ही कुछ लोगों को पसंद न हों लेकिन  चीन सहित कई एशियाई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है और अब इनको बड़े पैमाने पर पैदा किया जाने लगा है। चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है

 बीजिंगः कॉकरोच भले ही कुछ लोगों को पसंद न हों लेकिन  चीन सहित कई एशियाई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है और अब इनको बड़े पैमाने पर पैदा किया जाने लगा है। चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार एक बिल्डिंग में इनका पालन किया जा रहा है। इस बिल्डिंग का क्षेत्रफल लगभग 2 खेल के मैदानों के बराबर है। वहां अलमारियों की पतली कतारों में इसे पाला जाता है। इनके लिए खाने और पानी का इंतजाम होता है। अंदर घुप्प अंधेरा होता है और वातावरण में गर्मी और सीलन बनाकर रखी जाती है। फार्म के अंदर कीड़ों को घूमने और प्रजनन करने की आजादी होती है।
PunjabKesari
उन्हें सूरज की रोशनी से दूर रखा जाता है और वो बिल्डिंग के बाहर नहीं जा सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से कॉकरोच पालन पर नजर रखी जाती है। इसके जरिए बिल्डिंग के अंदर तापमान, खाने की उपलब्धता और नमी पर नियंत्रण रखा जाता है। लक्ष्य कम समय में ज्यादा से ज्यादा कॉकरोच पैदा करने का होता है।जब कॉकरोच व्यस्क होते हैं, इन्हें कुचल दिया जाता है और इसके शरबत की तरह चीन की परंपरागत दवाई के रूप में पिया जाता है। यहां के बुजुर्ग स्वस्थ रहने के लिए इस शरबत का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है।
PunjabKesari
शानडॉन्ग एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और इंसेक्ट एसोसिएशन ऑफ शानडॉन्ग प्रोविंस के निदेशक लियू यूशेंग ने द टेलीग्राफ अखबार से कहा, "वे वास्तव में एक चमत्कारी दवा है।" वो आगे कहते हैं, "वे कई बीमारियों का इलाज कर सकते हैं और अन्य दवाओं की तुलना में वे बहुत तेजी से काम करते हैं।" प्रोफेसर लियू कहते हैं, "बुजुर्ग आबादी चीन की समस्या है। हम लोग नई दवाई खोजने की कोशिश कर रहे हैं और ये पश्चिमी देशों की दवाई से सस्ती होगी।"

दवाई के लिए कॉकरोच का पालन सरकारी योजनाओं का हिस्सा है और इसकी दवाई का अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन कई ऐसे भी हैं जो इस पर चिंता जाहिर करते हैं। बीजिंग के चाइनीज एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंस के एस शोधकर्ता ने अपना नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर साउथ चाइन मॉर्निंग पोस्ट से कहा, "कॉकरोच का शरबत रोगों के लिए रामबाण इलाज नहीं है। 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!