दोस्त चीन की पाक सरकार को धमकी: बिजली बकाया चुकाओ या अंधेरे में रखो देश

Edited By Tanuja, Updated: 11 May, 2022 06:26 PM

chinese power plants in pakistan to shut down within days unless payments made

पाकिस्तान के पक्के दोस्त चीन ने पाक सरकार को आइना दिखा दिया है। पाकिस्तान  में बिजली बनाने वाली चीनी कंपनियों ने शहबाज सरकार...

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान के पक्के दोस्त चीन ने पाक सरकार को आइना दिखा दिया है। पाकिस्तान  में बिजली बनाने वाली चीनी कंपनियों ने शहबाज सरकार को सोमवार को धमकी देते हुए पेंडिंग पेमेंट करने का अल्टीमेटम  दिया है। चीनी बिजली कंपनियों ने पाकिस्तानी सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है- सरकार या तो 300 अरब रुपए (पाकिस्तानी करंसी) का भुगतान करे या देश को अंधेरे में रखने को तैयार रहे। 

 

पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने पाकिस्तान में काम कर रहीं चीनी कंपनियों की एक मीटिंग बुलाई थी जिसमें 30 कंपनियां शामिल हुईं। चीनी कंपनियों ने बताया कि इमरान सरकार ने किस तरह उनके पेमेंट्स रोके और इस तरह वादाखिलाफी की। चाइनीज इंडिपेंडेंट पावर प्रोड्यूसर्स के 25 मेंबर्स ने शहबाज सरकार से कहा- हम पेमेंट मिलने के बाद ही सर्विस जारी रख पाएंगे। पाकिस्तान में बिजनेस करना आसान नहीं है। हमारे एग्जीक्यूटिव्स को पाकिस्तान का वीजा पाने में मुश्किलों से गुजरना पड़ता है।

 

बता दें कि पाकिस्तान के अधिकतर सरकारी विभागों में बिजली की सप्लाई चीनी कंपनियां ही करती हैं। चीन के बिजली कटौती करते ही पाकिस्तान का जन जीवन ठप्प हो जाएगा। हालांकि इस मीटिंग में पाकिस्तान ने भी कंपनियों के रवैये पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा- पाकिस्तान सरकार ने जब भी चीनी कंपनियों से सम्पर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने कभी समय से जवाब नहीं दिया। 

 

चीनी कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल और कोयले के बढ़ती कीमतों को लेकर भी चिंता जताई थी। उन्होने कहा- इन सभी की कीमतें करीब चार बार पहले ही बढ़ाई जा चुकी हैं। ऐसे में फ्यूल का जल्द इंतजाम करने के लिए सरकार को 4 गुना ज्यादा पैसे देने चाहिए। इसके अलावा चीनी कंपनियों ने बताया कि इमरान ने चीन यात्रा के दौरान जो वादे किये, उन्हें भूल गए। यात्रा के दौरान कॉन्ट्रेक्ट की शर्तों में IPP की बकाया पेमेंट को चुकाने के लिए ऑटोमैटिक पेमेंट सिस्टम की भी बात की गई थी। जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!