अमेरिका में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 268 मौत, मरने वालों की संख्या 1400 के पार

Edited By Yaspal,Updated: 27 Mar, 2020 11:50 PM

corona havoc not stopped in america 268 people died in 24 hours

कोरोना वायरस लगातार दिन-प्रतिदिन घातक होता जा रहा है। लोगों में कोरोना के कारण दहशत का माहौल है। दुनियाभर में इस घातक महामारी के कारण अब तक 24 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच अमेरिका में भी कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।...

इंटरनेशनल डेस्कः कोरोना वायरस लगातार दिन-प्रतिदिन घातक होता जा रहा है। लोगों में कोरोना के कारण दहशत का माहौल है। दुनियाभर में इस घातक महामारी के कारण अब तक 25 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच अमेरिका में भी कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार देर रात तक अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 268 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में मरने वालों की संख्या अब तक 1450 से पार हो चुकी है। इसके साथ ही अमेरिका में कोविड-19 के मरीजों की संख्या बढ़कर 94,667 से अधिक हो गई जो दुनिया में किसी भी देश में सबसे अधिक है। जॉन्स हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना वायरस से 24,057 लोगों की मौत हो चुकी है। इटली में सबसे अधिक 8,215 लोगों की मौत हुई जबकि स्पेन में 4,365 और चीन में 3,169 लोगों की मौत हुई।
PunjabKesari
आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या के मामले में चीन (81,782) और इटली (80,589) को भी पीछे छोड़ दिया है। कोरोना वायरस पर आंकड़ें दर्ज करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, अमेरिका में बृहस्पतिवार रात तक संक्रमण के कुल 85,088 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 16,877 मामले एक ही दिन में सामने आए। एक हफ्ते पहले संक्रमित लोगों की संख्या 8,000 थी। एक हफ्ते में ही यह संख्या खतरनाक रूप से 10 गुना बढ़ी है। कम से कम 263 लोगों की मौत के साथ अमेरिका में इस संक्रामक रोग से बृहस्पतिवार को एक ही दिन में सबसे अधिक लोगों ने जान गंवाई। अभी तक इस बीमारी से 1,290 अमेरिकियों की मौत हो चुकी है।
PunjabKesari
बताया जा रहा है कि इस समय दो हजार से अधिक वायरस से संक्रमित मामले गंभीर अवस्था में है। ऐसी स्थिति में संक्रमित मामलों के साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की आशंका है। कोरोना वायरस के केंद्र रहे चीन में इस वैश्विक महामारी से 3,287 लोगों की मौत हुई जबकि इटली में 8,215 लोग मारे गए। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने संक्रमित मामले बढ़ने के पीछे बड़े पैमाने पर इस बीमारी की जांच करना बताया है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि यह हमारी जांच का नतीजा है। कोई नहीं जानता कि चीन में असल संख्या क्या है।''
PunjabKesari
व्हाइट हाउस कोरोना वायरस कार्य बल की संयोजक डॉ. देबोराह ब्रिक्स ने कहा कि सभी नए मामलों में करीब 55 फीसदी न्यूयॉर्क से आ रहे हैं। इनमें न्यूजर्सी भी शामिल है और उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार पर चिंता जताई। उन्होंने कहा, ‘‘साथ ही में 50 में से 19 राज्यों में मामले कम हुए हैं।'' उन्होंने बताया कि अब तक अमेरिका 5,50,5000 लोगों की जांच कर चुका है।
PunjabKesari
ट्रंप करेंगे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात
इस बीच ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले चीन से भी ज्यादा आने के बीच वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बात करेंगे। ट्रम्प ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह भारतीय समयानुसार सुबह शी से बात करेंगे। ट्रम्प ने घातक कोरोना वायरस का केंद्र होने के कारण इसे ‘‘चाइनीज वायरस'' कहे जाने पर विभिन्न लोगों द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद इस शब्द का इस्तेमाल न करने का संकेत दिया है।
PunjabKesari
पिछले सप्ताह राष्ट्रपति ने कहा था कि चीन कोरोना वायरस के फैलने के लिए जिम्मेदार है और उन्होंने कोविड-19 को ‘‘चाइनीज वायरस'' बताया था। उन्होंने जोर दिया था कि यह शब्द उचित है क्योंकि विषाणु का केंद्र चीन का वुहान शहर है। उन्होंने शी के साथ फोन पर बातचीत के मद्देनजर व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, ‘‘अगर उन्हें इसके बारे में काफी बुरा लगता है तो मैं नहीं कहूंगा। हम देखेंगे।'' साथ ही ट्रम्प ने इस शब्द के इस्तेमाल का बचाव करते हुए कहा कि कोरोना वायरस का जन्म चीन से हुआ है।

ट्रम्प द्वारा इस शब्द का इस्तेमाल नहीं करने का संकेत देने के बाद एक पत्रकारों ने उनसे पूछा किया क्या राष्ट्रपति शी ने उन्हें ‘‘चाइनीज वायरस'' शब्द का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा था। इस पर ट्रम्प ने कहा, ‘‘किसी ने इस बारे में मुझसे बात नहीं की। मुझे लगता है कि यह ठीक है।'' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!