कोरोनावायरस: अमेरिकी प्रशासन की लापरवाही ने एक महीने में ले ली हजारों लोगों की जानें

Edited By Anil dev,Updated: 02 Apr, 2020 10:32 AM

corona virus lockdown america

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 42,208 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 925,132  लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4,076 तक पहुंच गई है जो कि...

वाशिंगटनः कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 42,208 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 925,132  लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या 4,076 तक पहुंच गई है जो कि शनिवार को दर्ज की गई संख्या से दोगुना है। अकेले न्‍यूयॉर्क शहर मेंन्‍यूयॉर्क शहर में मरने वालों का आंकड़ा 1000 को पार कर गया है। बीती रात यहां पर कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 182 बढ़ गई। इन मौतों पर अमेरिकी प्रशासन कठघरे में है।

कोरोनावायरस पर केवल 10 मिनट ही बातचीत हुई
बताया जा रहा है जब अमेरिका में कोरोनायरस के संक्रमण के मामले आने शुरू हुए तो उसके बावजूद व्हाइट हाउस प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। एक रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए व्हाइट हाउस में हुई एक बैठक हुई थी जिसमे कोरोना वायरस टास्क फोर्स के साथ तैयारियों और इंतज़ामों पर बात हुई थी, लेकिन कोरोनावायरस पर केवल 10 मिनट ही टास्क फोर्स और व्हाइट हाउस प्रशासन के बीच बातचीत हुई जिसमें संक्रमित लोगों की टेस्टिंग और स्वास्थ उपायों पर चर्चा की गई।
 

एक महीने की लापरवाही ने हज़ारों लोगों की जानें ले ली
रिपोर्ट के मुताबिक जब जनवरी के आखिरी से मार्च मध्य तक अमेरिका में संक्रमण के मामलों में बेतहाशा तेज़ी आ रही थी तब तकनीकी खामियों की वजह से बड़ी संख्या में संभावित संक्रमितों की जांच नहीं की जा सकी। अमेरिका वरिष्ठ वैज्ञानिकों और उच्च अधिकारियों ने ट्रंप सरकार की नाकामी के पीछे तकनीकी खामियां, राजनीतिक नेतृत्व और आपदा से निपटने के लचर रवैये को जिम्मेदार ठहराया जिसकी वजह से  एक महीने की लापरवाही ने हज़ारों लोगों की जानें ले ली।


अमेरिका में कोरोना से हो सकती है दो लाख लोगों की मौत 
व्हाइट हाउस की प्रतिक्रिया समन्वयक डेबोराह बीरक्स ने संवाददाताओं से कहा, हमारे यहां कोरोना से मरने वालों की वास्तविक 100,000 से 200,000 हो सकती है हमें लगता है कि यह एक सीमा है। उन्होंने कहा हमें वास्तव में विश्वास तथा उम्मीद है कि हम प्रतिदिन और बेहतर कर सकते है। बीरक्स एक चार्ट पेश करते हुऐ कहा कि देश में इस महामारी से एक लाख से 240,000 लोगों की मौत हो सकती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!