Corona Virus: सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने करेगा निलंबित, पाक ने भी किए पुख्ता इंतजाम

Edited By Tanuja,Updated: 14 Mar, 2020 01:45 PM

corona virus saudi arabia will suspend international flights

कोरोना वायरस के मद्देनजर जहां सऊदी अरब ने  अंतरराष्ट्रीय उड़ाने  निलंबित करने का फैसला किया है वहीं पाकिस्तान ने भी देश में वायरस ...

दुबई/इस्लामाबादः कोरोना वायरस के मद्देनजर जहां सऊदी अरब ने  अंतरराष्ट्रीय उड़ाने  निलंबित करने का फैसला किया है वहीं पाकिस्तान ने भी देश में वायरस से निपटने  के लिए पुख्ता इंतजाम करने का दावा किया है। सऊदी अरब ने शनिवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के चलते दो सप्ताह के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित करेगा। सऊदी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ''सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए (रविवार 15 मार्च से) दो सप्ताह के लिये अंतरराष्ट्रीय उड़ाने निलंबित करने का फैसला किया है।''  

 

उधर, पाकिस्तान में पिछले 17 दिनों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 28 संक्रमित मामलों की पुष्टि होने के बाद सरकार ने इस बीमारी की रोकथाम के उपायों को और बेहतर करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री के विशिष्ट स्वास्थ्य सहायक जफर मिर्जा ने इसकी पुष्टि की है। श्री मिर्जा ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये एक उच्चस्तरीय राष्ट्रीय सुरक्षा कमेटी का गठन किया है और यथास्थिति देखते हुए अगले तीन हफ्तों के लिये इसकी रोकथाम के उपायों को बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया है।

 

बैठक में विदेश मंत्री, आंतरिक मंत्री, रक्षा मंत्री, स्वास्थ्य पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक, चार प्रांतों के मुख्यमंत्री और सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने भाग लिया जिसमें अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लाहौर, जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कराची और इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को छोड़कर बाकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को 15 दिनों तक स्थगित करने का फैसला किया गया है। 

 

पाक ने किए ये इंतजाम

  • आंतरिक मंत्रालय ने कमेटी से मिले निर्देशों के अनुसार ईरान और अफगानिस्तान से सटे देश के पश्चिमी इलाकों को 16 मार्च से 14 दिनों के लिये पूर्णत: बंद किया जाएगा।
  • सभी सार्वजनिक, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय समेत सभी निजी शैक्षणिक संस्थान तत्काल प्रभाव से 5 अप्रैल तक बंद रहेंगे।
  • खेल और सांस्कृतिक त्योहारों, सभी सार्वजनिक सम्मेलनों, सिनेमाघरों में मनोरंजक गतिविधियों, शादी समारोह, कैदियों से मिलने, सम्मेलनों, राजनीतिक और सामाजिक रैलियों पर रोक लगा दी है।  
  • देश का राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस महामारी के खिलाफ देश के अभियान का नेतृत्व करेगा और रोकथाम के लिए एक जन जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा।
  • 23 मार्च को होने वाले पाकिस्तान डे से संबंधित गतिविधियों को स्थगित करने का फैसला किया है जिसमें सशस्त्र बलों की परेड शामिल है।
  • पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट टूर्नामेंट पाकिस्तान सुपर लीग को भी रद्द कर दिया है।
  • टूर्नामेंट के आयोजक की अनुमति मिलने के बाद करीब 10 विदेशी खिलाड़ी भी अपने देश लौट गए हैं।
  • देश की संसद के ऊपरी सदन पाकिस्तानी सीनेट ने भी वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर अपनी बैठकों और अन्य संसदीय सभाओं को रद्द कर दिया है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!