चीनः वुहान में लोमड़ी, भेड़िए, सांप समेत कई जंगली जानवरों का मांस खाने पर बैन

Edited By Tanuja,Updated: 21 May, 2020 03:14 PM

corona virus wuhan bans eating wild animals for five year

दुनिया भर में कोरोना वायरस को फैलाने के आरोपों पर घिरे चीन को आखिर महामारी को लेकर कड़े कदम उठान पर मजबूर होना पड़ा है।

बीजिंगः दुनिया भर में कोरोना वायरस को फैलाने के आरोपों पर घिरे चीन को आखिर महामारी को लेकर कड़े कदम उठान पर मजबूर होना पड़ा है। चीन ने कोरोना का केंद्र रहे शहर वुहान में जंगली जानवरों का मांस खाने पर 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।अमेरिका सहित कई देशों का आरोप है कि कोरोनो वायरस का प्रसार चीन के सीफूड बाजार से ही हुआ था। वुहान सरकार द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, नई नीति 13 मई 2020 को लागू हुई और अगले पांच साल तक लागू रहेगी।

 

गौरतलब है कि चीनी विशेषज्ञों ने जनवरी में कहा था कि कोरोना वायरस वुहान शहर के सीफूड बाजार में बेचे जाने वाले जंगली जानवरों से मनुष्यों में आया था। इसको लेकर सरकार ने इस बाजार में जंगली जानवरों को बेचने और खाने पर अस्थायी रोक लगा दी थी, लेकिन अब इस प्रतिबंध को अगले पांच वर्ष के लिए लागू कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार इस बाजार में समुद्री भोजन के अलावा लोमड़ी, मगरमच्छ, भेड़िये, सांप, चूहे, मोर, साही जैसे जंगली जानवर और उनका मांस बेचा जाता है। बता दें कि चीन में पिछले 24 घंटों के दौरान वैश्विक महाकारी कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं और 16 मामले ऐसे हैं जो बिना लक्षण वाले हैं। एक दिन पहले इस वायरस से संक्रमित छह मामले पाए गए थे।

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि नए पांच मामलों में से चार स्थानीय लोगों से संक्रमित हुए हैं। ये सभी उत्तर-पूर्वी जिलिन प्रांत के हैं और एक अन्य संक्रमित बाहर से आया है जो मंगोलिया के उत्तरी स्वायत्त क्षेत्र से है। आयोग ने बताया कि तीन नए मामलों के ठीक होने की पुष्टि हुई है और पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई है। चीन में कोरोना के पुष्ट मामलों की कुल संख्या अब 82965 पर पहुंच गई है। जिसमें से 78244 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण से 4634 मरीजों की मौत हो गई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!