Covid-19: पाक में 24 घंटे में 5 हजार से ज्यादा केस, बांगलादेश व कनाडा में लॉकडाउन

Edited By Tanuja,Updated: 03 Apr, 2021 01:47 PM

coronaviru lockdown in canada uncontrolled situation in pakistan

दुनिया मेंकोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। वायरस के नए वेरिएंट के बाद कई देशों हालात फिर खराब हो रहे हैं। कोरोना पर लगाम के लिए कई देशों ने ...

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया मेंकोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। वायरस के नए वेरिएंट के बाद कई देशों हालात फिर खराब हो रहे हैं। कोरोना पर लगाम के लिए कई देशों ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं और अधिक प्रभावित देश कनाडा और बांगलादेश ने  फिर से लॉकडाऊन लगा दिया है। कोरोना से भारत के पड़ोसी देशों के हालात भी बेकाबू हो गए हैं। बांगलादेश में बढ़ते कोरोना केसों के चलते सरकार ने यहां एक सप्ताह का लॉकडाऊन घोषित किया है। जबकि पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में 5 हजार से ज्यादा नए मामले  सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल जून में एक दिन में इतने मामले सामने आए थे।  राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने कहा कि इस अवधि में 83 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद मरनेवालों का आंकड़ा 14,613 तक पहुंच गया है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस का कुल आंकड़ा 678,165 पहुंच गया है।

 

पाक का पंजाब सबसे ज्यादा प्रभावित
रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पर पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान के बाद हुई मौतों के मामले में पंजाब सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांत है। इसके साथ ही मामलों के संदर्भ में सिंध सबसे ज्यादा संक्रमित प्रांत है। अब तक सिंध में 265,917 कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं पंजाब में 225,953 है। खैबर पख्तूनख्वा में 89,255, इस्लामाबाद में 59,401, बलूचिस्तान में 19,610, पीओके  में 12,984 और गिलगित-बाल्टिस्तान में 5,045 दर्ज किए गए है। वहीं मौत के मामलों में अब तक पंजाब में 6,485, सिंध में 4,504, खैबर पख्तूनख्वा में 2,382, बलूचिस्तान में 209, इस्लामाबाद में 572, पीओके में 358 और गिलगित-बाल्टिस्तान में 103 मौतें हुई हैं।

 

 जर्मनी में लग सकते है ‘गंभीर प्रतिबंध'
जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टीनमेयर ने कहा कि देश में आगामी सप्ताहों में कोरोना वायरस से संबंधित गंभीर प्रतिबंध लगाये जा सकते है। शुक्रवार को देशवासियों एक टेलीविजन सम्बोधन में श्री स्टीनमेयर ने कहा, ‘‘अगले कई हफ्तों में फिर से गंभीर प्रतिबंधों की आवश्यकता होगी जैसा कि आप मुझे जानते हैं।'' उन्होंने कहा कि जर्मन समाज में सार्वजनिक विश्वास संकट के साथ शक्तिहीनता और निराशा की भावना फैल रही है। राष्ट्रपति ने टीकाकरण के महत्व का भी उल्लेख किया, दो दिन पहले उन्होंने ने भी एक टीके की पहली खुराक ली है।

 

कनाडा के ओंटेरियो में लॉकडाउन
 कनाडा के ओंटेरियो में लॉकडाउन लगा दिया गया है जबकि ब्राजील में एक दिन में 91 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। ब्राजील में कोरोना संक्रमण से बीते 24 घंटे में 3769 लोगों की मौत हो गई। फ्रांस और तुर्की में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा देखा जा रहा है। कनाडा के घनी आबादी वाले राज्य ओंटेरियो में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण के कारण स्थितियां खराब हो गई हैं। महामारी पर काबू पाने के लिए अब यहां चार हफ्ते का पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है। बढ़ते मरीजों के कारण होटल-रेस्टोरेंट में बंद कर दिए गए हैं। पर्सनल केयर और जिम भी इस दौरान बंद रहेंगे। केवल जरूरी सामान की दुकानें और स्टोर ही खुल सकेंगे।

 

फ्रांस में एक दिन में 50 हजार से ज्यादा नए मामले
फ्रांस में एक दिन में 50 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं। यहां एक दिन में 308 लोगों की मौत हुई। तीसरी लहर शुरू होने के बाद यहां तीसरे लॉकडाउन की तैयारी हो रही है। तुर्की में एक दिन में चालीस हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। यह संख्या महामारी के शुरू होने के बाद से अब तक सबसे ज्यादा है।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!