कोरोना संकट से लड़ने के लिए हुए ये अविष्कार, खासियत जान कर हैरान रह जायेंगे आप

Edited By Chandan,Updated: 02 May, 2020 09:11 PM

coronavirus innovation in world for fight with epidemic corona

कोरोना वायरस ने इस दुनिया से क्या न करवा लिया। लोग महीनें भर से घरों में बंद हैं, शराब नहीं मिल रही, पब्स बंद हैं, शोपिंग मॉल बंद हैं। लोगों की आदतें बिल्कुल बदल गई हैं।

नई दिल्ली/डेस्क। कोरोना वायरस ने इस दुनिया से क्या न करवा लिया। लोग महीनें भर से घरों में बंद हैं, शराब नहीं मिल रही, पब्स बंद हैं, शोपिंग मॉल बंद हैं। लोगों की आदतें बिल्कुल बदल गई हैं। लेकिन इस कोरोना की वजह से दुनिया में कुछ खास भी हुआ है जैसे- दुनिया के कई शहरों से जानलेवा वायु प्रदूषण दूर हो गया।

इतना ही नहीं इस बीच कुछ ऐसे अविष्कार भी हुए हैं जिन्होंने मेडिकल फिल्ड में नए आयाम प्राप्त किए हैं। आईये जानते हैं ऐसे ही कुछ इनोवेशन के बारे में।

वेंटिलेटर
कोरोना इलाज के दौरान सबसे ज्यादा जरूरत वेंटिलेटर की होती है। सस्ते से सस्ते वेंटिलेटर बनाने के लिए दुनियाभर के लोग कोशिश में लगे हैं। इस मुश्किल समय में यूनाइटेड किंगडम में डॉ रह्य्स थॉमस ने कुछ इंजीनियर्स के साथ मिलकर छोटा और सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया। ये तीन दिन में बनाया गया था।

जर्म ट्रैप मास्क
कोरोना को रोकने के लिए फेस मास्क पहनने पर जोर दिया जा था रहा है। इस बीच मेडिकल टीम के लिए खासकर एक ऐसे मास्क का अविष्कार किया गया जो वायरस को मास्क के पड़ने पर ही सीधे निष्क्रिय कर देता है। ये मास्क ब्रिटेन के मैनेचेस्टर के बायोकेमिस्ट्स ने बनाया है। ये मास्क समाने से आने वाले ड्रॉपलेट्स को खत्म करता है। इस मास्क के बारे में यह दावा किया जाता है कि इस मास्क को छूते ही वायरस निष्क्रिय हो जाते हैं।

प्लास्टिक कैप्सूल्स
मच्छरों से बच्चों को बचाने के लिए मच्छदानी से प्रेरित होकर मेक्सिको की एक कंपनी ने मेडिकल कर्मियों के लिए ये खास तरह के प्लास्टिक कैप्सूल तैयार किए है। दरअसल, कोरोना वायरस के बीच थकते स्वास्थ्यकर्मीयों के लिए यह स्लीपिंग चैंबर बनाया गया है। जिसका इस्तेमाल स्वास्थ्यकर्मी एंबुलेंस, इमरजेंसी रूम और हॉस्पिटल वार्ड में कर सकते हैं। इससे कोरोना इन्फेक्शन का कम होगा।

स्मार्ट हेलमेट
कोरोना संक्रमण के बीच चीन में एक ऐसे स्मार्ट हेलमेट का निर्माण हुआ है जिसे पहन कर सामने वाले व्यक्ति के शरीर का तापमान पता लगाया जा सकता है। इसी के बेस पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम फॉलो किए जा सकते है। इस हेलमेट में थर्मल स्कैनिंग का भी खयाल रखते हुए कंपनी ने हेलमेट को बनाया है। इसे पुलिस सहित दूसरे निगरानी विभागों को पहनने के लिए दिया जायेगा।

फोन बूथ
दक्षिण कोरिया में कोरोना को आसानी से कंट्रोल में कर लिया गया है। पूरी दुनिया दक्षिण कोरिया से सीखने में लगी है। इस बीच यह भी सामने आया है कि दक्षिण कोरिया ने कोरोना बचाव को देखते हुए अस्पताल में फोन बूथ की तरह एक टेस्टिंग मशीन बनाई है। इसमें मरीज और डॉक्टर एक दूसरे से बात करते हैं। दोनों के बीच शीशे की दीवार होने से मेडिकल कर्मी के कोरोना इन्फेक्टेड होने का रिस्क कम हो जाता है।

डोर ओपनर
कोरोना का संक्रमण दरवाजों पर न हो सके इसे देखते हुए बेल्जियम की एक कंपनी ने अनोखी डिवाइस बनाई है जिसकी मदद से कलाई या कुहनी का इस्तेमाल कर भी दरवाजा खोला जा सकता है।

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!