कोरोना का खौफ: सिंगापुर में फरमान-AC रखें बंद, नहीं तो जा सकती है जान

Edited By Tanuja,Updated: 12 Feb, 2020 11:20 AM

coronavirus singapore administration keep air conditioner closed

चीन में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच सिंगापुर प्रशासन नया फरमान जारी करते हुए एयर कंडीशनर बंद ...

 

इंटरनेशनल डेस्कः  चीन में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच सिंगापुर प्रशासन नया फरमान जारी करते हुए एयर कंडीशनर बंद रखने को कहा है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोनावायरस लोगों को हवा से संक्रमित कर सकता है।इसकी वजह से सिंगापुर में प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस की चपेट में आने से बचने के लिए एयर कंडीशनर को बंद रखें और ताजा हवा के लिए पंखे का उपयोग करें।

 

नोवेल कोरोनावायरस यानि कोविड-19 के मुख्य लक्षण हैं बुखार, खांसी और सांस लेने में दिक्कत आदि। बताया जा रहा है कि रेडियोलॉजिकल साक्ष्य निमोनिया जैसे होंगे. 10 प्रतिशत से 20 प्रतिशत मामलों में रोग इतना गंभीर हो सकता है कि वेंटिलेटरी सहायता की जरूरत भी पड़ सकती ह। ऐसे मामलों में मृत्यु-दर लगभग दो प्रतिशत है। मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण के मामले नोवेल कोरोनावायरस में देखे गए हैं तथा ये संक्रमित व्यक्ति के पास रहने वाले लोगों में ड्रापलेट्स/एयरोसोल के माध्यम से फैलता है। एक चीनी विशेषज्ञ का मानना है कि कोरोना वायरस लोगों को हवा के माध्यम से संक्रमित कर सकता है।

 

वहीं एक ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञ का कहना है कि इस बात की पुष्टि के लिए अभी और सबूत की जरूरत है। चीनी विशेषज्ञ शंघाई सिविल अफेयर्स ब्यूरो के झेंग क्यून ने कहा, 'कोरोना वायरस का संक्रमण सीधे किसी व्यक्ति के संपर्क में आने, हवा से सीधा संक्रमण और एयरोसोल संक्रमण हो सकता है।उन्होंने कहा कि एयरोसोल संक्रमण वह है, जो कि किसी परफ्यूम स्प्रे या अन्य स्प्रे की वजह से हवा में फैलता है और किसी अन्य व्यक्ति के उस हवा को सांस लेने से फैलता है। वहीं ऑस्ट्रेलियन विशेषज्ञ और एसोसिएट प्रोफेसर इयान मैके ने कहा, 'इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि कोरोनावायरस हवा से फैल रहा हो।उन्होंने कहा कि ऐसा हो सकता है कि हवा में जेल की मौजूदगी में वायरस ट्रैवल कर रहा हो, हालांकि इस बात की पुष्टि के लिए अभी सबूत नहीं हैं।'

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!