COVID Danger: ब्रिटेन सरकार ने इन 'ख़ास' 15 लाख लोगों 3 महीने तक घर रहने को कहा

Edited By Tanuja,Updated: 22 Mar, 2020 01:34 PM

coronavirus uk tells 15 lakh people most at risk stay home

कोरोना वायरस ने यूरोप के सभी देशों में कहर मचा रखा है। ब्रिटेन में इसके 5000 से ज्यादा मामले सामने चुके है जबकि अब तक 233 लोगों की मौत हो चुकी है...

लंदनः कोरोना वायरस ने यूरोप के सभी देशों में कहर मचा रखा है। ब्रिटेन में इसके 5000 से ज्यादा मामले सामने चुके है जबकि अब तक 233 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि इटली, स्पेन जर्मनी और फ्रांस में सबसे ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। इस बिगड़ती स्थिति को देखते हुए ब्रिटेन ने अपने ख़ास 15 लाख लोगों को 3 महीनों तक घर में रहने की सलाह दी है। इन 15 लाख लोगों में वे सभी शामिल हैं, जिन्हें हड्डी का कैंसर, ब्लड कैंसर, सिस्टिक फाइब्रोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां हैं। इसके अलावा जिन्होंने हाल ही में कोई अंग प्रत्यारोपण करवाया है उन्हें भी कोरोना से बचने के लिए खुद को 3 महीने तक घर में बंद रहने की सलाह दी गई है।

 

कम्युनिटी सेक्रेट्री रॉबर्ट जेनरिक ने एक बयान जारी कर कहा- लोगों को घरों में रहना चाहिए, NHS (मेडिकल सर्विस) को बचाएं जिससे जानें बचेंगी। रॉबर्ट ने कहा कि सरकार पहले ही कह चुकी है कि पहले से ही बीमार लोग जिन पर खतरा अब और भी बढ़ गया है, उन्हें अधिक सतर्कता बरतने की ज़रूरत है। वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने मिलकर ऐसे लोगों की पहचान की है, जिन पर बाकियों के मुकाबले कोरोना वायरस का खतरा अधिक है।ऐसे लोगों को कम से कम 12 हफ्ते के लिए घरों में रहने की सलाह दी जाती है।

 

फोन से घर का सामान मंगवाने की सलाह
ब्रिटेन प्रशासन ने लोगों को घर से न निकलने की सख्त हिदायत दी है। साथ ही घर के ज़रूरी सामान की खरीदारी के लिए एक फोन नंबर जारी किया गया है, जहां से सब कुछ ऑर्डर कर मंगाया जा सकता है। इंग्लैंड के डायरेक्टर ऑफ़ पब्लिक हेल्थ पॉल जॉनस्टन ने भी एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें शॉपिंग या घूमने के लिए घर से बाहर न निकलने की सख्त हिदायत दी गई है।

 

बार, पब, सिनेमाघर, थिएटर अनिश्चितकाल के लिए बंद
ब्रिटेन में सरकार ने तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी बार, पबों, सिनेमाघरों, थिएटरों और अन्य सभी सामाजिक स्थलों को अनिश्चितकाल के लिए बंद करने को कहा है, जिसके बाद शनिवार को देश में पूरी तरह से बंद 21 मार्च से शुरू हो गया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि लोगों की भीड़ वाले सभी स्थलों को अब बंद करना होगा।

 

काम नहीं कर पा रहे लोगों को 80 प्रतिशत वेतन देगी सरकार
जॉनसन ने कहा कि संयुक्त रूप से फैसला लिया गया है कि कैफे, पब, बार, रेस्तरां, नाइटक्लब, थिएटर, सिनेमाघर, जिमखाने और मनोरंजन के अन्य स्थल बंद रहेंगे। हालांकि भोजनालयों के लिए खाना पैक कराकर देने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा, 'ये ऐसे स्थान हैं जहां लोग एक साथ आते हैं लेकिन दुखद बात यह है कि आज से लोगों को कम से कम शारीरिक रूप से इन स्थानों से दूर रहना होगा।' इस बीच, भारतीय मूल के मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि जो लोग कोरोना वायरस संकट के कारण काम नहीं कर पा रहे हैं उनके 80 प्रतिशत वेतन की भरपाई सरकार करेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!