नवाज की पार्टी के 17,000 सदस्यों पर आपराधिक मामले खुले

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Jul, 2018 01:04 AM

criminal cases open on 17 000 members of nawaz s party

पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी के करीब 17,000 सदस्यों पर चुनावी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर पुलिस ने उन पर पहले से दर्ज आपराधिक मामलों की जांच दोबारा शुरू की है। पुलिस वक्तव्य में...

लाहौर : पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने वाले आम चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी के करीब 17,000 सदस्यों पर चुनावी नियमों के उल्लंघन के आरोप को लेकर पुलिस ने उन पर पहले से दर्ज आपराधिक मामलों की जांच दोबारा शुरू की है। पुलिस वक्तव्य में सोमवार को इस बात की जानकारी दी गई। वक्तव्य के मुताबिक पंजाब के पूर्वी प्रांत में गत चार दिनों के दौरान 16,868 मामले दर्ज किए गए।

पुलिस ने शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सैकड़ों सदस्यों को लाहौर में गिरफ्तार भी किया है। ये सभी मामले 13 जुलाई के हैं। इसी दिन शरीफ अपनी बेटी मरियम नवाज के साथ स्वदेश लौटे थे। उस दिन किसी प्रकार की सार्वजनिक रैली आयोजित करने पर प्रतिबंध लागू था। इससे पूर्व इसी पार्टी के नेताओं के विरुद्ध आतंकवाद विरोधी कानून के तहत रविवार को आपराधिक मामले भी शुरू किए गए हैं। हालांकि वक्तव्य में इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया है कि किन चुनाव नियमों को तोड़ा गया।

शरीफ और उनकी बेटी मरियम को भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण शुक्रवार को लंदन से पाकिस्तान में हवाईअड्डे पर उतरने के बाद ही गिरफ्तार कर लिया गया था और अदियाला जेल भेजा गया है। शरीफ 25 जुलाई को होने वाले चुनाव में अपनी पार्टी को फिर से सत्ता पर काबिज करने के प्रयास में हैं। चुनाव अभियान के दौरान आरोप लगाया गया है कि पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी से राजनेता बने इमरान खान के पक्ष में पर्दे के पीछे से काम कर रही है।

सेना ने हालांकि चुनाव में किसी प्रकार के हस्तक्षेप से साफ इंकार किया है। इमरान ने भी सेना के साथ किसी प्रकार के तालमेल से साफ इंकार किया है। देश के इतिहास के आधे समय तक शासन करने वाली सेना ने वर्ष 1999 में विद्रोह के जरिए शरीफ के दूसरे कार्यकाल का अंत कर दिया था। राष्ट्रीय चुनाव पूर्व आकलन के मुताबिक पीएमएल-एन और इमरान खान के नेतृत्व वाली तहरीक-ए-इंसाफ के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी तीसरे स्थान पर रहेगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!