पाक पर गहराए संकट के बादल, 10 हफ्ते में हो सकता है कंगाल!

Edited By Isha,Updated: 30 May, 2018 04:37 PM

crisis in pak can be poor in 10 weeks

पाकिस्तान पर एक बहुत बढ़ी मुसीबत आ गई है। पाकिस्तानी मुद्रा अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार अपना मूल्य खो जा रही है जिसके कारण वहां वित्तीय संकट पैदा हो गया है। खबरें आ रही है कि आने वाले 10

इंटरनैशनल डेस्कः पाकिस्तान पर एक बहुत बढ़ी मुसीबत आ गई है। पाकिस्तानी मुद्रा अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार अपना मूल्य खो जा रही है जिसके कारण वहां वित्तीय संकट पैदा हो गया है। खबरें आ रही है कि आने वाले 10 दिनों मेें पाकिस्तान कंगाल हो जाएगा। फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के पास जितनी विदेशी मुद्रा है वो 10 हफ़्तों की आयात के बराबर है। इसके बाद पाकिस्तान का खजाना खाली हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार विदेशों में नौकरी कर रहे पाकिस्तानी देश में जो पैसे भेजते थे उसमें भी गिरावट आई है।

इसके साथ ही पाकिस्तान का आयात बढ़ा है और चाइना पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर में लगी कंपनियों को भारी भुगतान के कारण भी विदेशी मुद्रा भंडार खाली हो रहा है। चीन पाकिस्तान कॉरिडोर 60 अरब डॉलर की महत्वाकांक्षी परियोजना है। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार आर्थिक संकट से उबरने के लिए पाकिस्तान सरकार चीन से करीब 68-135 अरब रुपए कर्ज लेने जा रही है। अगर ऐसा हुआ तो इस साल जून में पाकिस्तान चीन का 5 अरब डॉलर का कर्जदार हो जाएगा। आर्थिक रूप से परेशान पाकिस्तान की स्थिति इस बात से समझी जा सकती है कि पिछले साल मई में उसके पास 16.4 अरब डॉलर विदेशी मुद्रा भंडार था जो बीते हफ्ते कम होकर 10.3 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।
PunjabKesari
पाक पर क्यों आया वित्तीय संकट
दरअसल अमरीका ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को आर्थिक सहायता देना बंद कर दिया है। इसकी वजह से आर्थिक रूप से पाकिस्तान कमजोर हो चुका है। पाकिस्तान के चालू खाते भी लगातार घाटे में हैं। इसके अलावा विदेशी मुद्रा भंडार में भी भारी गिरावट आई है। इसकी वजह से पाकिस्तान कंगाल होने के कगार पर पहुंच चुका है।
PunjabKesari
चुनाव दौरान पड़ेगी पैसे की जरूरत
आपको बता दें कि जुलाई महीने में वहां आम चुनाव होने जा रहे हैं। इसकी वजह से पैसों की और जरुरत पड़ेगी। बताया जा रहा है कि पैसे के अभाव में पाकिस्तान की कई योजनाओं पर ताला लग चुका है। इसलिए पाकिस्तान अपने करीबी दोस्त चीन की शरण में है।
PunjabKesari
विश्व बैंक भी दे चुका चेतावनी
विश्व बैंक ने अक्टूबर महीने में पाकिस्तान को चेतावनी दी थी कि उसे कर्ज भुगतान और करंट अकाउंट घाटे को पाटने के लिए इस साल 17 अरब डॉलर की जरूरत पड़ेगी। पाकिस्तान का तर्क था कि विदेशों में बसे अमीर पाकिस्तानियों को अगर अच्छे लाभ का लालच दिया जाए तो वो अपने देश की मदद कर सकते हैं। पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के एक अधिकारी ने फाइनेंशियल टाइम्स से कहा था कि अगर प्रवासी पाकिस्तानियों को अच्छे लाभ का ऑफर दिया जाएगा तो देश में पैसे भेजेंगे आईएमएफ के अनुसार पाकिस्तान पर क़र्ज़ का बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है। 2009 से 2018 के बीच पाकिस्तान पर विदेशी क़र्ज़ 50 फ़ीसदी बढ़ा है। 2013 में पाकिस्तान को आईएमएफ़ ने 6.7 अरब डॉलर का पैकेज दिया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!