ओडिशा के बाद बंगाल पहुंचा चक्रवाती तूफान 'फनी', बांग्लादेश में अलर्ट जारी

Edited By shukdev,Updated: 04 May, 2019 12:40 AM

cyclone funy reach bengal after odisha alert continues in bangladesh

बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंडरा रहे चक्रवातीय तूफान फनी के प्रकोप को देखते हुए बांग्लादेश ने शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम जिलों में रह रहे पांच लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। भारतीय तटीय राज्यों में भीषण नुकसान और तबाही मचाने के बाद...

ढाका: बंगाल की खाड़ी के ऊपर मंडरा रहे चक्रवातीय तूफान फनी के प्रकोप को देखते हुए बांग्लादेश ने शुक्रवार को दक्षिण पश्चिम जिलों में रह रहे पांच लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है। भारतीय तटीय राज्यों में भीषण नुकसान और तबाही मचाने के बाद चक्रवातीय तूफान फनी के देर रात तक बांग्लादेश में दस्तक देने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने फनी को बेहद गंभीर चक्रवातीय तूफान बताया है। बांग्लादेश सरकार ने सभी एजेंसियों को अर्लट पर रहने के निर्देश दिए हैं।
PunjabKesariबांग्लादेश में दोपहर से ही छाये हैं काले बादल 
मौसम विभाग के प्रवक्ता उमर फारुक ने कहा कि चक्रवात के खुलना तटरेखा के जरिए बांग्लादेश में प्रवेश करने की संभावना है और दक्षिण पश्चिम तटीय जिलों में तबाही मचाने के बाद देश को पार करने में इसे पूरी रात का समय लगेगा। मौसम अधिकारियों ने बताया कि बांग्लादेश में दोपहर से ही काले बादल छाए हुए हैं। धीरे-धीरे ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अब यह चक्रवाती तूफान बांग्लादेश की ओर बढ़ रहा है। इसे दशक का सबसे भीषण चक्रवात कहा जा रहा है।
PunjabKesariबांग्लादेश के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना
फारुक ने कहा कि तूफान ज्यों-ज्यों करीब आ रहा है इसके कारण देश के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना बढ़ती जा रही है और बारिश की तीव्रता में भी इजाफा होने की संभावना है। आपदा प्रबंधन मंत्रालय के वरिष्ठ सचिव शाह कमाल ने बताया कि दोपहर तक करीब 5,50,000 लोगों को तटीय जिलों से हटाकर सुरक्षित स्थानों या शिविरों में पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया, नदी के तटीय क्षेत्र जैसे संवेदनशील के इलाकों में हमलोग लोगों तक मदद पहुंचाने और उनकी कीमती चीजों तथा मवेशियों के साथ उन्हें वहां से निकालने की कोशिश कर रहे हैं।
PunjabKesariसेना, नौसेना, तटरक्षक और अन्य एजेंसियां आपदा अभियान में सहायता  के लिए तैयार
उन्होंने कहा कि वहां से निकाले गए लोगों को खाद्य पदार्थ दिया जा रहा है हालांकि उनके लिए हमारे पास पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री उपलब्ध है। प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार खुलना जिले में कोइरा और डाकोप जैसे संवेदनशील इलाकों से करीब दो तिहाई लोगों को निकाला जा चुका है। इन्हीं जगहों से चक्रवात के देश में दस्तक देने की संभावना है। आपदा प्रबंधन मंत्री एनामुर रहमान ने कहा कि सरकार चक्रवात का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा, सेना, नौसेना, तटरक्षक और अन्य एजेंसियां आपदा अभियान में सहायता के मकसद से तैयार हैं।
PunjabKesariशेख हसीना ने सभी सार्वजनिक एवं निजी संगठनों से तालमेल करने के निर्देश जारी किए
 इस बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सभी सार्वजनिक एवं निजी संगठनों को बेहतर तालमेल कर चक्रवात का सामना करने का निर्देश जारी किया है। हालांकि प्रधानमंत्री इस वक्त लंदन की आधिकारिक यात्रा पर हैं। लंदन से जारी बयान में उन्होंने कहा, चक्रवातीय तूफान फनी से मुकाबले के लिए बेहतर तालमेल के साथ काम हो ताकि जानमाल की कम से कम क्षति हो। उन्होंने लोगों से इस प्राकृतिक आपदा से मुकाबले के लिए तैयार रहने को कहा। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ओडिशा की तुलना में बांग्लादेश में चक्रवात फनी का असर कम रहने की संभावना है।

PunjabKesari

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!