अफगानिस्तान में भूकंप के कारण मारे गए बच्चों की संख्या बढ़कर 155 हुई

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jun, 2022 04:43 PM

death toll of children in afghanistan earthquake rises to 155

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिण पूर्वी अफगानिस्तान में पिछले सप्ताह आए भीषण भूकंप के कारण जान गंवाने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 155...

इंटरनेशनल डेस्कः  संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि दक्षिण पूर्वी अफगानिस्तान में पिछले सप्ताह आए भीषण भूकंप के कारण जान गंवाने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 155 हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय समन्वय संगठन ‘‘ओसीएचए'' ने रविवार को कहा कि देश की पाकिस्तान से लगती सीमा के पास पक्तिका और खोस्त प्रांतों के पर्वतीय गांवों में आए छह तीव्रता के भूकंप में 250 और बच्चे घायल हुए हैं। अधिकतर बच्चे भूकंप से बेहद प्रभावित पक्तिका के गायान जिला से हैं।

 

अफगानिस्तान के तालिबान शासकों ने भूकंप से मरने वालों की संख्या 1,150 बताई है और सैकड़ों लोगों के घायल होने की बात कही है। वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने यह आंकड़ा थोड़ा कम 770 बताया है। हालांकि, विश्व संस्था ने आंकड़ों में इजाफा होने के संकेत दिए हैं। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय कार्यालय ने कहा कि भूकंप के कारण करीब 65 बच्चे अनाथ हो गए हैं या उनके साथ कोई नहीं है।

 

दशकों के युद्ध, गरीबी और आर्थिक संकट से जूझ रहे अफगानिस्तान के लिए यह भूकंप ताजा झटका है जो एक तरह से तालिबान शासन की क्षमता और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की अफगानिस्तान की मदद करने की इच्छा दिखाने के लिए एक तरह से परीक्षा है। संयुक्त राष्ट्र की बाल एजेंसी ने सोमवार को कहा कि वह भूकंप के कारण बिछड़े हुए बच्चों को फिर से परिवार से मिलाने का प्रयास कर रही है। एजेंसी ने गायान में बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की जांच एवं मनोवैज्ञानिक मदद के लिए एक क्लीनिक भी बनाया है। 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!