जासूसी विवाद: आग से खेल रहा ब्रिटेन, पछताना पड़ेगा: रूस

Edited By shukdev,Updated: 07 Apr, 2018 05:16 AM

detective dispute britain playing fire will have to repent russia

ब्रिटेन और रूस के बीच जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले में विवाद और बढ़ गया है। सिक्युरिटी काउंसिल की बैठक में शुक्रवार को रूस के एम्बेस्डर वसिलि नेबेंजिया ने आरोप लगाया कि ब्रिटेन उन्हें बदनाम करने के लिए फर्जी कहानियां गढ़ रहा ....

संयुक्त राष्ट्र : ब्रिटेन और रूस के बीच जासूस सर्गेई स्क्रिपल को जहर देने के मामले में विवाद और बढ़ गया है। सिक्युरिटी काउंसिल की बैठक में शुक्रवार को रूस के एम्बेस्डर वसिलि नेबेंजिया ने आरोप लगाया कि ब्रिटेन उन्हें बदनाम करने के लिए फर्जी कहानियां गढ़ रहा है।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वैसिली नेबेंजिया ने परिषद में कहा, ‘यह एक तरह का बेहूदा थिएटर जैसा है। क्या आप इससे बेहतर फर्जी कहानी लेकर नहीं आ सकते थे? हमने अपने ब्रिटिश सहकर्मियों को बता दिया है कि आप आग से खेल रहे हैं और आपको इस पर पछताना पड़ेगा।’

पूर्व डबल एजेंट सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया गंभीर हालत में मिले थे
इंग्लैंड के सालिसबरी शहर में चार मार्च को पूर्व डबल एजेंट सर्गेइ स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया एक बेंच पर गंभीर हालत में मिले थे। ब्रिटेन ने इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया था लेकिन रूस ने किसी तरह की संलिप्तता से इनकार कर दिया। ब्रिटेन ने कहा कि पूर्व जासूस पर सोवियत संघ द्वारा बनाए गए नर्व एजेंट से हमला किया गया था।

इस विवाद से राजनयिकों के निष्कासन का सिलसिला शुरू हो गया और रूस तथा पश्चिमी देशों के बीच तनाव पैदा हो गया। नेबेंजिया ने दावा किया कि रूस के खिलाफ ‘प्रोपैगेंडा वॉर’ छेड़ी गई है ताकि रूस की साख बिगाड़ी जा सके और उसे अमान्य करार दिया जा सके।

रूस ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से बैठक बुलाने का अनुरोध किया था और इसी दिन रासायनिक हथियार पर निगरानी रखने वाले संगठन ऑर्गेनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ कैमिकल वेपंस ने ब्रिटेन के साथ सालिसबरी घटना की संयुक्त जांच करने की रूस की अपील खारिज कर दी थी।

इसके जवाब में ब्रिटेन के राजदूत कारेन पीयर्स ने कहा कि ब्रिटेन ने जासूस की बेटी यूलिया स्क्रिपल तक राजनयिक पहुंच की रूस की मांग से ब्रिटेन सरकार को अवगत करा दिया और सरकार ने अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत कदम उठाया है।

ब्रिटेन के आरोप किसी क्राइम शो की कहानी जैसे: रूस
पीयर्स ने कहा, ‘मुझे नैतिकता और हमारी जिम्मेदारियों पर उस देश से कोई भाषण नहीं सुनना जिसने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल पर उचित जांच को रोकने के लिए बहुत कुछ किया।’ अमरीकी राजनयिक केली करी ने कहा, ‘यह राजनीतिक फायदे के लिए सुरक्षा परिषद का इस्तेमाल करने का रूस का अन्य प्रयास है।’ ब्रिटेन पर निशाना साधते हुए रूस के राजदूत ने लोकप्रिय ब्रिटिश टेलीविजन श्रृंखला ‘मिड्समर मर्डर्स’और रूस की प्रसिद्ध साहित्यिक कृति ‘क्राइम एंड पनिशमेंट’ का हवाला दिया।

उन्होंने कहा, ‘यह कोई आपराधिक उपन्यास नहीं है जैसा कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री सोचते हैं बल्कि यह साहित्य का गहरा दार्शनिक काम है। मैं श्रीमान बोरिस जॉनसन को सुझाव दूंगा कि वह दोस्तोव्स्की के कुछ अन्य उपन्यास पढ़े या कम से कम उनके नाम जानें।’

स्क्रिपल सबसे पहले अपने घर में नर्व एजेंट के संपर्क में आए:ब्रिटिश पुलिस
इस बीच ब्रिटिश सरकार की एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को बताया कि स्क्रिपल के घर पर उनके दोनों पालतू गिनी सूअर मर गए और एक बिल्ली की हालत खराब है। उन्होंने दूसरी बिल्ली का जिक्र नहीं किया। इस पर रूसी राजदूत ने कहा, ‘इन जानवरों के साथ क्या हुआ? किसी ने इनका जिक्र क्यों नहीं किया? उनकी हालत हमारे लिए एक अहम सबूत भी है।’

ब्रिटेन के पर्यावरण, खाद्य एवं ग्रामीण मामले के विभाग की प्रवक्ता ने कहा, ‘जब एक पशुचिकित्सक घर में आया तो दो गिनी सूअर मृत पाए गए। एक बिल्ली की हालत भी खराब थी तो पशुचिकित्सक ने उसे तकलीफ से मुक्ति दिलाने के लिए मारने का फैसला लिया। यह फैसला बिल्ली के हित में लिया गया।’ ब्रिटेन की आतंकवाद रोधी पुलिस ने कहा कि स्क्रिपल सबसे पहले अपने घर में नर्व एजेंट के संपर्क में आए। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!