55 फुट लंबी व्हेल के मुंह में चला गया शख्स, जिंदा निकल आया बाहर (PICS)

Edited By Tanuja,Updated: 11 Mar, 2019 03:20 PM

diver narrow escape after he finds himself inside mouth of whale

दुनिया में साहसिक काम करने वाले लोग अनोखे और विरले ही होते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर मुश्किलों का सामना भी कर पड़ता है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ के समुद्र में एक 51 साल का शख्स ...

सिडनीः दुनिया में साहसिक काम करने वाले लोग अनोखे और विरले ही होते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर मुश्किलों का सामना भी कर पड़ता है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के पोर्ट एलिजाबेथ के समुद्र में एक 51 साल का शख्स रेनर शिम्फ अचानक 55 फुट लंबी व्हेल के मुंह में चला गया। व्हेल उन्हें चबाती इससे पहले ही वे उसके मुंह से बाहर आ गए। व्हेल स्तनपायी प्राणी है और वह सांस लेने के लिए बार-बार पानी के ऊपर आती है। इसी दौरान शिम्फ को व्हेल के मुंह से बाहर आने का मौका मिल गया।
PunjabKesari
रेनर शिम्फ बीते 15 साल से डाइव टूर ऑपरेट कर रहे हैं। उनका कहना है कि जैसे ही मैं व्हेल की मुंह के अंदर गया, मुझे कुछ काला सा लगा। मुझे बड़ी गड़बड़ होने का अहसास हुआ। मैंने सोचा कि यह डरने का वक्त नहीं है। हालांकि मुझे व्हेल द्वारा चबाए जाने का डर था। शिम्फ जिस व्हेल के मुंह में फंसे थे, वह ब्राइड्स प्रजाति की थी। इसका वजन 30 टन और लंबाई 55 फुट तक होती है। रेनर बताते हैं कि वह और उनकी टीम समुद्र में एक नेचुरल इवेंट कर रहे थे। दिन साफ था। रेनर तैर रहे थे और उनके चारों तरफ पेंगुइंस, डॉल्फिंस, सील, छोटी-छोटी मछलियों के झुंड के अलावा व्हेल और शार्क भी थीं। रेनर की टीम दो भागों में बंटी थी।

PunjabKesari
तट से वे करीब 45 किमी दूर थे। इसी दौरान उनकी टीम को कुछ गलत होने की आशंका हुई। रेनर ने बताया- मैं बैट बॉल (छोटी मछलियों के झुंड) से गुजरने वाली शार्क के एक शॉट को पाने की कोशिश कर रहा था। अगले ही पल अंधेरा हो गया और मुझे कुछ दबाव महसूस हुआ। जब मुझे तुरंत पता चला तो एक व्हेल ने मुझे जकड़ लिया था। रेनर के साथी फोटोग्राफर हेंज टॉपरजेर के मुताबिक- जैसे ही रेनर बैट बॉल की ओर बढ़े, अचानक वहां काफी पानी आया। मुझे यकीन हो गया कि कुछ न कुछ होने वाला है। लिहाजा मैंने अपना कैमरा उसी जगह पर बनाए रखा।

PunjabKesari

अचानक डॉल्फिंस पानी से बाहर आईं और एक फव्वारा सा छूटा। इसके बाद देखा तो व्हेल के मुंह में रेनर थे। यह अद्भुत घटना हमारे कैमरे में कैद हो गई। रेनर के मुताबिक- कोई भी व्यक्ति इस तरह की घटना के लिए तैयार नहीं रहता। मैं अगर व्हेल के मुंह से बाहर आ पाया तो इसकी वजह यही थी कि मैंने खुद पर नियंत्रण नहीं खोया और दिमाग से सोचना जारी रखा। मैंने सांस रोक ली थी। सोचा कि व्हेल मुझे गहराई में ले जाकर छोड़ेगी। डाइवर रेनर ने बताया कि मुझे उस वक्त दो ही संभावनाएं नजर आ रही थीं। या तो व्हेल द्वारा चबा लिया जाऊंगा या फिर वह मुझे मुंह में लिए तैरती रहेगी। हालांकि व्हेल इंसानों को नहीं खाती। वह केवल एक दुर्घटना थी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!