यूरोपीय संघ पर शुल्क लगाकर अपने ही देश में हो रहा डोनाल्ड ट्रंप का विरोध

Edited By Punjab Kesari,Updated: 01 Jun, 2018 07:01 PM

donald trump opposes happening in his own country by charging eu

अमरीकी सांसदों और उद्योगपतियों ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ , कनाडा तथा मेक्सिको जैसे प्रमुख सहयोगी देशों से आयातित इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्यूमीनियम पर 15 प्रतिशत शुल्क लगाने के फैसले का विरोध किया है। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों...

वाशिंगटन : अमरीकी सांसदों और उद्योगपतियों ने ट्रम्प प्रशासन के यूरोपीय संघ , कनाडा तथा मेक्सिको जैसे प्रमुख सहयोगी देशों से आयातित इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्यूमीनियम पर 15 प्रतिशत शुल्क लगाने के फैसले का विरोध किया है। सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों ने इस कदम को गलत करार दिया। उनका कहना है कि इसके घातक परिणाम होंगे।

अमरीका में 26 लाख रोजगारों को खतरा:अमरीकी चैंबर ऑफ कॉमर्स
अमरीकी चैंबर ऑफ कामर्स ने कहा कि इस निर्णय से अमरीका में 26 लाख रोजगारों को खतरा है। सीनेटर डैन सुलिवान ने कहा , ‘सही रणनीति। गलत लक्ष्य। राष्ट्रपति और उनके प्रशासन ने बार - बार सही बात कही है कि चीन की एकतरफा और वाणिज्यकारी नीतियां अमरीका , हमारे कर्मचारियों तथा अमरीका की अगुवाई वाली वैश्विक व्यापार प्रणाली के लिए बड़ा खतरा है।’ एक अन्य रिपब्लिकन सीनेटर (सांसद) और सीनेट वित्त समिति के चेयरमैन ओरिल हैच ने कहा कि यूरोपीय संघ , कनाडा तथा मेक्सिको से आयातित स्टील और एल्यूमीनियम पर नया शुल्क अमरीकियों पर कर बढ़ाने जैसा होगा और इसका ग्राहकों , विनिर्माताओं तथा कर्मचारियों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा , ‘हमें एक उद्योग का पक्ष लेने के बजाए पूरक व्यापार नीति के साथ कर संहिता में व्यापक बदलाव के जरिए तरक्की का रास्ता बनाना चाहिए। हमें अमरीका के सभी क्षेत्रों को प्रतिस्पर्धी बनानी चाहिए। इस प्रकार के शुल्क से अमरीकियों को नुकसान होगा। मैं इसमें बदलाव के लिए प्रशासन पर दबाव बनाऊंगा।’ अमरीकी चैंबर आफ कामर्स के मुख्य कार्यपालक टॉम डोनोहू ने एक ज्ञापन में कहा कि इससे देश में 26 लाख रोजगार को खतरा है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!