अमरीकी मीडिया ने ट्रंप पर साधा निशाना,कहा- राष्ट्रपति बनने लायक नहीं ये शख्स

Edited By ,Updated: 26 Sep, 2016 01:41 PM

donald trump should not be american president the new york times and washington post

अमरीका के दो बड़े प्रभावशाली समाचार पत्रों ने अपने अपने संपादकीय में कहा है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार...

वॉशिंगटन: अमरीका के दो बड़े प्रभावशाली समाचार पत्रों ने अपने अपने संपादकीय में कहा है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को अमरीका का अगला राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए क्योंकि वह इस पद के लिए ‘‘अनुपयुक्त’’ हैं और देशों एवं धर्मों के बारे में ‘‘बेहद सख्त राय’’ रखते हैं।  


‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ और ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ ने ट्रंप पर साधा निशाना
‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ और ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ के संपादकीय बोर्डों ने कल मजबूती से यह बात की कि ट्रंप को देश का राष्ट्रपति नहीं चुना जाना चाहिए। यह संपादकीय एेसे समय में प्रकाशित हुए है । जब हॉफ्स्ट्रा यूनीवर्सिटी में आज रात पहली ‘‘प्रेसीडेन्शियल डिबेट’’ होनी है।  ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने कहा, ‘‘इस बात पर बहस की आवश्यकता नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति बनने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। 


क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए ट्रंप को राष्ट्रपति
इस बीच ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ ने अपने संपादकीय में ‘‘डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति क्यों नहीं बनाया जाना चाहिए’’ शीर्षक के तहत अपने तर्क पेश किए। इससे एक दिन पहले ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ ने अमरीका के अगले राष्ट्रपति के रूप में डैमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया था। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 8 नवंबर को होने है। ताजा सर्वेक्षण के अनुसार हिलेरी एवं ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला है। ‘न्यूयार्क टाइम्स’ के संपादकीय बोर्ड ने लिखा,‘‘ट्रंप के व्यक्तित्व से आकर्षित मतदाताओं को थोड़ी देर रकना चाहिए और एक दु:साहसी नेता के रूप में उनके विशेष आचरण पर ध्यान देना चाहिए। वह धमकी देते है, उन्हें चुनौती देने वालों का घटिया मजाक उड़ाते हैं, महिलाओं के बारे में अपमानजनक टिप्पिणयां करते है, झूठ बोलते है, देशों एवं धर्माें के बारे में बेहद सख्त राय रखते हैं।’’  


समाचार पत्र में कहा गया है, ‘‘हमारे राष्ट्रपति हमारे बच्चों की पीढिय़ों के लिए आदर्श होते हैं । क्या हम उनके लिए एेसा उदाहरण रखना चाहते हैं?’’अमरीका के लोग राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहली ‘‘प्रेसीडेन्शियल डिबेट’’ देखने को तैयार हैं, एेसे में ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के संपादकीय बोर्ड ने कहा कि आज के दर्शकों के लिए चुनौती यह है कि वह यह सोचने के जाल से बचें कि उन्हें इस बहस में ‘‘वास्तविक ट्रंप’’ या ‘‘नए ट्रंप’’ को उभरते देखने का एक और मौका मिलेगा।  उसने कहा, ‘‘इसके लिए अब बहुत देर हो चुकी है। वास्तविक ट्रंप तभी नागरिकों के सामने आ गए थे जब उन्होंने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की घोषणा की थी और अवैध प्रवासियों के रूप में अमरीका में ‘‘बलात्कारियों को भेजने’’ के लिए मेक्सिको को दोषी ठहराया था। 


एेसा कहा जाता है कि एक सामान्य व्यक्ति के चरित्र की असल परीक्षा यह होती है कि वह उस समय कैसा व्यवहार करता है जब कोई उसे नहीं देख रहा होता।’’ ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ ने लिखा कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के मानक ये हो सकते हैं कि जब आपको हर कोई देख रहा होता है, उस एक महत्वपूर्ण दिन से पहले आप सार्वजनिक तौर पर बार बार कैसा व्यवहार करते हैं। इस मानक के अनुसार ट्रंप पहले ही अनुत्तीर्ण हो गए हैं।  संपादकीय में कहा गया है कि ट्रंप ने आेवल कार्यालय में बैठने में अपनी ‘‘अयोग्यता’’ बार-बार दिखाई है । इस बीच ट्रंप की चुनाव प्रचार मुहिम ने हिलेरी का समर्थन करने को लेकर ‘द न्यूयार्क टाइम्स’ की आलोचना की।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!