शऱाबी ने उल्टी में उगली ऐसी चीज, उठाकर वापस निगल गया

Edited By Tanuja,Updated: 16 May, 2019 09:52 AM

drunk man vomits undiagnosed tumour swallows it back

कभी सुना है कि कोई इंसान उल्टी करे और फिर उसमें से कोई चीज उठा कर निगल ले । हो गए न हैरान लेकिन ऐसा मामला चीन में सामने आया है...

बीजिंगः कभी सुना है कि कोई इंसान उल्टी करे और फिर उसमें से कोई चीज उठा कर निगल ले । हो गए न हैरान लेकिन ऐसा मामला चीन में सामने आया है। चीन में एक शख्स ने हार्ड ड्रिंकिंग सेशन के बाद उल्टी की और उल्टी के साथ निकली चीज देखकर उसके होश उड़ गए। लेकिन यह उसके लिए काफी फायदेमंद भी रहा । दरअसल, चीन के हुबेई शहर में रहने वाला एक 63 साल का शख्स कुछ समय से भोजन निगलते समय गले में तकलीफ महसूस कर रहा था।
PunjabKesari
हालांकि वह लगातार इस समस्या को नजरअंदाज करता रहा।अभी हाल ही में ज्यादा ड्रिंक पीने के बाद इस शख्स को उल्टी हुई और उसमें एक ऐसा पदार्थ निकला, जिसे उसने जल्दी से पानी के साथ वापस निगल लिया क्योंकि उसने सोचा कि उसने अपने शरीर के एक हिस्से को उल्टी कर दिया है। घबराए शख्स ने उल्टी के बाद डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया। वह वुहान के एक अस्पताल में गया, जहां डॉक्टरों ने एक एंडोस्कोपिक टेस्ट किया। चिकित्सा परीक्षण से पता चला कि वह 'मीटबॉल' एक ट्यूमर है जो आदमी के अन्नप्रणाली में बढ़ रहा था।
PunjabKesari
चिकित्सा परीक्षणों के बाद डॉक्टरों ने बताया कि शख्स ने जिस मीटबॉल जैसे द्रव्य की उल्टी की उसे वह देखते ही तुंरत पानी के साथ निगल गया था। दरअसल, वह वास्तव में एक लंबे समय से नजरअंदाज किया गया ट्यूमर था, जो आगे चलकर काफी खतरनाक साबित हो सकता था।जब डॉक्टरों ने और जांच की तो उन्हें पता चला कि ट्यूमर आदमी के गले तक बढ़ गया था।
PunjabKesari
अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाता तो यह सांसनली को अवरुद्ध कर देता और आगे चलकर उसकी दम घुटने के कारण मौत भी हो सकती थी।सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने 15 सेंटीमीटर लंबे और 4 सेंटीमीटर मोटे ट्यूमर को निकाला, जिसे उन्होंने फाइब्रोम के रूप में पहचाना। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, ट्यूमर एक प्रकार का फाइब्रॉएड है, जो आमतौर पर सौम्य होता है लेकिन अत्यधिक वृद्धि से रुकावट हो सकती है और संभावित घातक खतरा पैदा हो सकता है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!