मैक्सिको में भूकंप से 26 मरे, उठी सुनामी लहरें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 08 Sep, 2017 07:48 PM

earthquake strikes mexico

दक्षिण मैक्सिको में आज 8.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए...

मैक्सिको सिटी: मैक्सिको के दक्षिण तटीय इलाकों में गुरुवार को आए 8.1 तीव्रता वाले भूकंप से अब तक लगभग 26 लोगों की मौत हो गई है। दक्षिणी प्रांत ओआक्साका प्रांत के गवर्नर एलेजांद्रो मुरात ने आज बताया कि उनके प्रांत में भूकंप से 20 लोगों की मौत हो गई जिनमें से 17 मौतें एक ही शहर जुशितान में हुई हैं। इसके साथ ही देश भर में भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 26 हो गई है।

PunjabKesari
सुनामी की लहरें उठनी शुरू
अमेरिकी भू-सर्वेक्षण विभाग (यू.एस.जी.एस.) के अनुसार, इन इलाकों में सुनामी की लहरें उठनी शुरू हो गई हैं। यह भूकंप 1985 में मैक्सिको के तटीय इलाकों में तबाही मचाने वाले भूकंप से ज्यादा जोरदार था लेकिन अभी तक मिली रिपोर्ट के अनुसार इससे अपेक्षाकृत उतना नुकसान नहीं हुआ है। दक्षिण मैक्सिको में हालांकि कई इमारतों में दरार आ गई है। ओसाका प्रांत के जुशितान में एक टाउन हॉल, होटल, बार और अन्य इमारतें ध्वस्त हुई हैं। बचाव दल रात में ध्वस्त इमारतों में फंसे लोगों की तलाश करता रहा। राजधानी में कई हिस्सों में बिजली व्यवस्था चरमराने से लगभग 10 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।
PunjabKesari
प्रशासन ने खाली करवाए कुछ तटीय इलाके
भूकंप का केंद्र शिआपास प्रांत में पिजीजीअपान शहर के 87 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह से 43 मील नीचे था। राज्य के गवर्नर आर्टुरो नुनेज ने कहा कि राज्य में अब तक चार लोगों की मौत हुई है जबकि पड़ोसी तबस्कों प्रांत में दो बच्चों की मौत हुई है। प्रशांत महासागर सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि मैक्सिको में आज लगभग 2.3 फीट ऊंची समुद्री लहरें उठ रही हैं। खतरे की आशंका देखते हुए प्रशासन ने कुछ तटीय इलाकों को खाली कराया है। 
PunjabKesari
अभी और झटके आने की आशंका: राष्ट्रपति एनरिक पेना
राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने एक टीवी चैनल को बताया कि शिआपास प्रांत में सुनामी का खतरा नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी और झटके आने की आशंका है। सभी लोग अपने घरों और दफ्तरों की इमारतों की ढांचागत क्षति का आकलन और गैस पाइपलाइन का नुकसान देखकर ही उसमें प्रवेश करें। यू.एस.जी.एस. की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के झटकों की तीव्रता 4.3 से 5.7 के बीच है। केंद्रीय और दक्षिणी मैक्सिको में शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है और शुक्रवार को अधिकारियों को नुकसान की समीक्षा करने के लिए कहा गया है।
PunjabKesari
प्रत्यक्षदर्शी ने बताया रात का मंजर
एक प्रत्यक्षदर्शी रात का मंजर बयां करते हुए कहा कि मैक्सिको सिटी के लोग भूकंप आने के बाद देर रात घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। भूकंप के झटके बंद होने के बाद भी कई लोग बाहर ही खड़े रहे जबकि ठंडी हवा से बचने के लिए कुछ लोगों ने सड़क पर ही कंबल से खुद को ढक लिया। इस दौरान बच्चे रो रहे थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!