कोरोना के साए में दूसरे साल भी फीकी रही ईद, खूनी संघर्ष के बीच अल अक्सा मस्जिद में मना जश्न (Pics)

Edited By Tanuja,Updated: 13 May, 2021 05:00 PM

eid faded second year in the shadow of corona palestinians mark eid in al aqsa

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मुस्लिम समुदाय के लोग बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे वर्ष ईद-उल-फितर जोर शोर से नहीं मना सके। ...

 इंटरनेशनल डेस्कः वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण मुस्लिम समुदाय के लोग बृहस्पतिवार को लगातार दूसरे वर्ष ईद-उल-फितर जोर शोर से नहीं मना सके। इजरायल और फिलीस्तीन के बीच चल रही जंग के के बावजूद इस्लाम के सबसे पवित्र दिनों में से एक ईद अल-फितर को मनाने के लिए हजारों फिलिस्तीनी गुरुवार को यरूशलेम में अल अक्सा मस्जिद परिसर में एकत्र हुए।

PunjabKesari

गुरुवार  को ईद पर भी इज़राइल ने गाजा के फिलिस्तीनी क्षेत्र में अपने हवाई हमले  को जारी रखा । गुरुवार तड़के गाजा में 17 बच्चों और आठ महिलाओं सहित 69 लोगों की मौत हो गई और 390 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सोशल मीडिया पर फोटो और वीडियोज में देखा जा सकता है कि टकरावों और हमलों के बावजूद  ईद की नमाज अदा करने के लिए अल अक्सा मस्जिद  में  100,000 लोग एकत्रित हुए।

PunjabKesari

उधर दुनिया भर में कोरोना के खौफ चलते  मस्जिदें बंद रहीं और इस उत्सव को मनाने के लिए परिवार के लोग एकजुट नहीं हो पाए। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सड़कों पर लोग सामूहिक नमाज के लिए एकत्रित हुए, उन्होंने मास्क पहन रखे थे। कम जोखिम वाले इलाकों में मस्जिदों में नमाज की अनुमति दी गई लेकिन अधिक जोखिम वाले क्षेत्रों में मस्जिदें बंद रहीं।  दक्षिणपूर्वी एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद, जकार्ता स्थित इस्तिकला ग्रांड मस्जिद भी ईद पर बंद रही। इंडोनेशिया तथा मलेशिया में ईद पर लगातार दूसरे साल लोगों को अपने संबंधियों के घर जाने के लिए यात्रा करने की इजाजत नहीं थी।

PunjabKesari

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने टेलीविजन पर संबोधन में कहा, ‘‘ऐसे समय पर हमें अपने रिश्तेदारों की कमी खलती है, खासकर ईद के मौके पर। लेकिन अपने घरों को नहीं जाकर और एकजुट होकर हमें सुरक्षा को प्राथमिकता देनी होगी।'' पिछले वर्ष भी ईद के मौके पर इसी तरह की पाबंदियां थीं बावजूद इसके ईद की छुट्टी के तीन हफ्ते बाद इंडोनेशिया में संक्रमण के दैनिक मामले 37 फीसदी तक बढ़ गए थे। जकार्ता के गर्वनर ने मॉल, रेस्त्रां आदि को बंद करने के आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री बुडी गुनाडी सादिकीन ने चिंता जताई है कि यात्रा पर प्रतिबंध के बावजूद लोग आना जाना करेंगे और वायरस के मामले बढ़ सकते हैं।

PunjabKesari

दक्षिण फिलीपीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते और सरकारी बलों तथा मुस्लिम चरमपंथियों के बीच संघर्ष के कारण बड़े पैमाने पर सार्वजनिक तौर पर नमाज अता करने की इजाजत नहीं दी गई है। मलेशिया में प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासिन ने एकाएक ही एक और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा कर दी जो बुधवार से शुरू होकर सात जून तक चलेगा। अंतरराज्यीय यात्रा और सभी सामाजिक गतिविधियों पर भी रोक है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!