इथोपियन प्लेन क्रैशः बोइंग एमरजैंसी रूल फॉलो करने के बावजूद विमान कंट्रोल नहीं कर सके पायलट

Edited By Tanuja,Updated: 04 Apr, 2019 05:04 PM

ethiopian airlines boeing 737 pilots could not stop nosedive

इथोपियन विमान हादसे को लेकर नई जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट में पहचान ना बताने की शर्त पर जांच से जुड़े लोगों ने बताया कि...

इंटरनैशनल डैस्कः  इथोपियन एयरलाइन के पायलटों ने विमान क्रैश होने से पहले बोइंग द्वारा बताए गए एमरजैंसी रूल्स का पालन किया था। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के अनुसार जांच में पता चला है कि विमान के ऑटोमेटिक कंट्रोल सिस्टम को बंद करने के लिए जारी नियमों पर अमल करने के बाद भी पायलट बोइंग 737 मैक्स 8 को नियंत्रित नहीं कर सके थे।

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इथोपिया और इंडोनेशिया विमान हादसे के बीच मिली समानताः गत 10 मार्च को हुई इथोपिया विमान दुर्घटना की प्राथमिक जांच रिपोर्ट  में कहा गया है कि विमान का ‘नोज’ बार-बार अपने-आप नीचे जा रहा था । पायलट ने उसे कई बार सँभालने का प्रयास किया लेकिन वह विमान को गिरने से नहीं रोक पाया। इस रिपोर्ट से यह स्पष्ट हो गया है कि इथोपियन एयरलाइंस के इस बोइंग 737-800 मैक्स विमान में भी वही समस्या आई थी जिस कारण पिछले साल अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर का बोइंग 737 मैक्स विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। दोनों ही हादसों में सभी यात्री और चालक दल के सदस्य मारे गए थे।  
 

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इस रिपोर्ट से इथोपिया विमान हादसे और इंडोनेशिया विमान हादसे के बीच समानता भी पुख्ता हो गई है। इथोपियन  हादसे में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी। इससे करीब पांच महीने पहले 29 अक्तूबर को इंडोनेशिया में लायन एयर की फ्लाइट 610 उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जर्काता से उड़ान भरने वाले इस विमान में 189 लोग मौजूद थे जिनकी हादसे में मौत हो गई थी।

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इथोपियन एयरलाइन को पायलटों पर गर्वः आरंभिक जाँच रिपोर्ट सामने आने के बाद इथोपियन एयरलाइन समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टेवोल्डे गेब्रे मरियम ने कहा कि पायलट ने आपत स्थिति से निपटने के लिए बोइंग कंपनी  की ओर से उल्लिखित सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया था। उन्होंने कहा ‘‘उनके कठिन प्रयास तथा आपात स्थिति के लिए जारी सभी प्रक्रियाओं का पालन किया, इसके बावजूद दुर्भाग्यवश वे विमान को लगातार नीचे जाने से नहीं रोक सके। हमें अपने पायलटों पर बेहद गर्व है।’’

 

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बोइंग हैंडबुक में बताए एमरजैंसी रूल नहीं काफीः  लायन एयर विमान हादसे के बाद बोइंग ने 'ऑपरेशन्स मैनुअल बुलेटिन' जारी किया था। इसमें कॉकपिट पर गलत नंबर आदि से निपटने के बारे में बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक बोइंग हैंडबुक में बताए गए एंरजैंसी रूल विमान को क्रैश होने से बचाने के लिए काफी नहीं हैं।  प्राथमिक रिपोर्ट के आने बाद निष्कर्षों को बताया जाता है, जो फाइनल नहीं होते हैं और जांच के दौरान बदलते भी रहते हैं। 

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इंडीकेटर में पिछली चार उड़ानों से थी खराबीः  इंडोनेशिया में क्रैश हुए लायन एयर विमान के 'ब्लैक बॉक्स' डाटा रिकॉर्डर से पता चला था कि क्रैश विमान के एयरस्पीड इंडीकेटर में पिछली चार उड़ानों से खराबी थी। जब ब्लैक बॉक्स खोला गया तो उसमें एयरस्पीड को लेकर समस्या पाई गई। विमान की पिछली उड़ान के टेकनिकल लॉग से पता चला कि कप्तान के पास मौजूद एयरस्पीडिंग उपकरण में खराबी थी। वहीं पायलट और कोपायलट के पास मौजूद विमान की ऊंचाई के उपकरण भी अलग-अलग आंकड़े बता रहे थे। जिससे विमान कितनी ऊंचाई पर है ये बात स्पष्ट नहीं हो पा रही थी। जिसके बाद चालक दल ने जकार्ता वापस जाने का फैसला लिया। लेकिन इसके कुछ देर बाद ही विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

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