प्रसिद्ध डिजाइनर कार्ल लगेल्ड फील्ड का पैरिस में निधन

Edited By shukdev,Updated: 19 Feb, 2019 08:12 PM

famous designer karl lagerfeld died in paris

20वीं और 21वीं शताब्दी की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय डिजाइनरों में से एक कार्ल लगेल्ड फील्ड का पैरिस में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। लगेल्ड फील्ड चनैल की क्रियेटिव डायरेक्टर थे,जिसकी स्थापना ग्रेवेल चैनेल ने फ्रांन्स में की थी। 36 वर्ष की उम्र में...

20वीं और 21वीं शताब्दी की सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय डिजाइनरों में से एक कार्ल लगेल्ड फील्ड का पैरिस में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। लगेल्ड फील्ड चनैल की क्रियेटिव डायरेक्टर थे,जिसकी स्थापना ग्रेवेल चैनेल ने फ्रांन्स में की थी। 36 वर्ष की उम्र में 1983 में इस डायरेक्टर पद को संभालने के बाद लगेल्ड फील्ड ने फिर से चनैल को जीवित किया और इस फै्रंस हाउस के संस्थापक ने स्कल्ट सूट लिटिल ब्लैक ड्रेसेस और रजाई से बने हुए हैंड बैग बनाने शुरू किये।

PunjabKesariउसने इसे एक सत्र में हिपहॉप के लैंस के जरिए बनाया और अगली बार कैलिफोर्निया को नुकसान हुआ। उसको ये मालूम नही था कि क्रान्तिकारी कोटों का क्या अर्थ होता है। हा ही के वर्षों में कंपनी का कारोबार काफी बढ़ा और लगेल्ड फील्ड अपने शानदार पैलिस सैट बनाने के लिए काफी प्रसिद्ध हुए। उन्होंने एफिल टॉवर का फिर से उत्पादन किया और चनैल ब्रान्ड के उत्पादकों को बढ़ावा दिया। 2012 के स्प्रिंग शो में फ्लोटेंस वारिक ने एक गाना गाया था।सबसे यादगार समय स्केन्डेविया से असंभव विशाल हिमखंड को लाना था। 2010 के शो से उसने इसे जहाज से यहां मंगवाया।

PunjabKesariलगेल्ड फील्ड ने प्री सीजन शो में यात्रा करने की अवधारणा भी बनाई। कार्ल का काफिला वर्सेलेस लिनलिटगो स्कॉटलैंड, डिलास, सवाना, हवाना, और क्यूबा का दौरा किया। लगेल्ड फील्ड ने एक बार कहा था कि मैं अपने जीवन में सबसे ज्यादा प्यार करती हूं वह है नेक काम। भगवान का शुक्र है कि चनैल के लिए अपनी ड्यूटी के अतिरिक्त लगेल्ड फील्ड फर के क्रियेटिव डायरेक्टर हैं और इसे फैंन्डी में पहनने के लिए तैयार रखा था। यह पद उसने 1965 में प्राप्त किया था। डिजाइनर म्यूजिकल चियर्स के युग में जब क्रियेटिव डायरेक्टरों को अपने ब्रान्डेड काम के लिए तीन या उससे कम वर्ष का समय दिया जाता था तो लगेल्ड फील्ड ने शानदार काम करते हुए उस नियम को तोड़ दिया । बहुकार्य डिजाइनर ने अपने खुद के नाम पर कलेक्शन तैयार किए मगर अपनी अंतराष्ट्रीय प्रसिद्धि के बावजूद ना तो उसके नाम से प्रसिद्ध हुई मगर चनैल के लिए उसने काम के स्थर को मान्यता मिली।

PunjabKesariकार्ल लैगेन्ड फील्ड का जन्म 10 सितंबर 1933 में जर्मनी के हंर्बग में हुआ था। लगेल्ड फील्ड अक्सर अपनी उम्र बताने में झूठ बोला करती थी साथ ही अपने अभिभावकों की पृष्ठभूमि और अपने रहने के बारे में जानकारी नहीं देता था। यह अविश्वसनीय है उनका नाम उनके फैशन करियर के शुरू के चरणों में ही चर्चा का विषय बन गया था। 1954 में 21 वर्ष की उम्र में ही लगेल्ड फील्ड ने अंतराष्ट्रीय वूल सेक्रियेट का खिताब जीता था। यह मंच उसने उस व्यक्ति के साथ सांझा किया था जो फैशन में उसका प्रतिद्वंदी बन गया और उसका नाम वाईसेंट लोरेन्स था जिसने उसकी ड्रेस डिजाइनर का खिताब जीता था। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!