FBI का  खुलासा- चीनी हुआवेई कंपनी के जासूसी उपकरण अमेरिकी परमाणु बम कर सकते हैं फेल

Edited By Tanuja,Updated: 25 Jul, 2022 01:07 PM

fbi huawei equipment could disrupt us nuclear arsenal communications

अमेरिकी खुफिया एजेंसी (FBI)  ने चेतावनी दी है कि चीन निर्मित हुआवेई कंपनी के उपकरण अमेरिकी परमाणु बमों  को फेल कर सकते हैं और...

वाशिंगटन: अमेरिकी खुफिया एजेंसी (FBI)  ने चेतावनी दी है कि चीन निर्मित हुआवेई कंपनी के उपकरण अमेरिकी परमाणु बमों  को फेल कर सकते हैं और अमेरिका को भेजे गए संदेशों को प्रभावित कर सकते हैं। FBI के मुताबिक ये जासूसी उपकरण रक्षा मंत्रालय के अत्यधिक प्रतिबंधित गोपनीय संदेशों को पकड़ सकते हैं और प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसमें परमाणु बम की देखरेख करने वाले अमेरिकी सामरिक कमान के संदेश भी शामिल हैं।

 

इस खुलासे ने दुनिया भर में तनाव बढ़ा दिया है। CNN की रिपोर्ट के अनुसा FBI का कहना है कि पिछले एक दशक में अमेरिकी धरती पर चीनी जासूसी के मामलों में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है। कम से कम 2017 के बाद से, संघीय अधिकारी महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के पास चीनी भूमि खरीद की जांच कर रहे हैं। एफबीआई ने जिन सबसे चौंकाने वाली चीजों का खुलासा किया है, उनमें ग्रामीण मिडवेस्ट में अमेरिकी सैन्य ठिकानों के पास सेल टावरों के ऊपर चीनी निर्मित हुआवेई उपकरण शामिल हैं।

 

CNN ने बताया कि इस मामले से जुड़े  स्रोतों के अनुसारFBI ने निर्धारित किया कि डिवाइस अत्यधिक प्रतिबंधित रक्षा विभाग के संचार को कैप्चर करने और इंटरसेप्ट करने में सक्षम थे, जिसमें यूएस स्ट्रेटेजिक कमांड द्वारा उपयोग किए जाने वाले संचार शामिल थे है।  जबकि अमेरिकी सैन्य प्रतिष्ठानों के पास हुआवेई उपकरणों के बारे में व्यापक चिंताएं सर्वविदित हैं और  इसके अस्तित्व और  परिणामों की कभी रिपोर्ट नहीं की गई है।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!