Omicron Update: ऑस्ट्रेलिया में पहली मौत दर्ज; ईरान ने 12 देशों के यात्री किए बैन, सिंगापुर ने अफ्रीकी देशों से हटाया प्रतिबंध

Edited By Tanuja,Updated: 27 Dec, 2021 11:19 AM

first omicron death in australia singapore lifts travel ban

सिंगापुर ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के कारण 10 अफ्रीकी देशों पर लगाए प्रतिबंध हटा दिए हैं, जबकि प्राधिकारियों को आने...

इंटरनेशनल डेस्कः  ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स शहर में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीकोन' से पहली मौत की पुष्टि हुई है और कोविड-19 के छह हजार से अधिक नए मामले सामने आए। पश्चिमी सिडनी में ‘ओमीक्रोन' से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई है। उनका पूर्ण टीकाकरण हो चुका था, लेकिन उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कुछ गंभीर परेशानियां थीं। वहीं, आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, देश के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स में सोमवार को कोविड-19 के 6,324 नए मामले समाने आए। वहां, 524 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और 55 गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में हैं।

PunjabKesari

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सोमवार को न्यू साउथ वेल्स में कुछ नए नियम भी लागू किए गए। स्वास्थ्य मंत्री ब्रैड हैज़र्ड ने बताया कि राज्य सरकार कर्मचारियों की कमी के कारण संक्रमितों के सम्पर्क में आए स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पृथक रहने की अनिवार्यता खत्म करने पर विचार कर रही है। इस बीच, विक्टोरिया में सोमवार को कोविड-19 के 1,999 नए मामले सामने आए और संक्रमण से तीन और मरीजों की मौत हुई।


ईरान में 12 देशों से आने वाले यात्रियों के  प्रवेश पर रोक 
ईरान नें ओमीक्रोन वेरिएंट के प्रसार को देखते हुए 12 देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर 15 दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। ईरान के गृह मंत्रालय के अनुसार पहले से ही प्रतिबंधित आठ अफ्रीकी देशों बोत्सवाना, नामीबिया, मोजाम्बिक, इस्वातिनी, लेसोथो, जिम्बाब्वे, मलावी तथा दक्षिण अफ्रीका वाली सूची में अब चार यूरोपीय देशों ब्रिटेन, फ्रांस, नॉर्वे और डेनमार्क को भी शामिल किया गया है। अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए मंत्रालय ने ईरान में प्रवेश करने से पहले टीकाकरण प्रमाण पत्र और पीसीआर परीक्षण निगेटिव रिपोटर् जमा करना अनिवार्य कर दिया है।

PunjabKesari

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को 1,857 नए कोविड मामले दर्ज किए। जिसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,184,762 हो गयी। पिछले 24 घंटे में 52 लोगों की इस बीमारी से मौत हुई। देश में अब तक कुल 131,400 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि देश में 6,026,378 लोग बीमारी से उबर चुके हैं। जबकि 2,774 लोगों का गहन चिकित्सा इकाइयों में इलाज चल रहा हैं। उल्लेखनीय है कि ईरान में 19 दिसंबर को ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आए था।

 

सिंगापुर लौटने वाले  यात्री ‘श्रेणी चार'  नियमों का करेंगें पालन
सिंगापुर ने कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन के कारण 10 अफ्रीकी देशों पर लगाए प्रतिबंध हटा दिए हैं, जबकि प्राधिकारियों को आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों के तेजी से दोगुना होने की आशंका है। अब, जो यात्री पिछले 14 दिन में बोत्सवाना, इस्वातिनी, घाना, लेसोथो, मलावी, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे होते हुए सिंगापुर लौटेंगे, वे रविवार रात 11 बजकर 59 मिनट से देश के ‘श्रेणी चार' सीमा संबंधी नियमों के दायरे में आएंगे। सिंगापुर में शनिवार तक ओमीक्रोन स्वरूप के 546 मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें से 443 लोग विदेशों से आए हैं। सिंगापुर में रविवार को कोविड-19 के 209 नए मामले सामने आए। देश में संक्रमण से अभी तक 822 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 2,77,764 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

PunjabKesari

  • इन देशों से आने वाले यात्रियों को सिंगापुर के लिए रवाना होने से दो दिन पहले पीसीआर जांच करानी होगी।
  •  उनके यहां पहुंचने के बाद भी उनकी पीसीआर जांच की जाएगी।
  • उन्हें 10 दिन पृथक-वास में रहना होगा। पृथक-वास की अवधि पूरी होने के बाद एक बार फिर पीसीआर जांच की जाएगी।
  • इससे पहले, इन देशों से आने वाले दीर्घावधि के पासधारकों और कम अवधि के लिए आने वाले लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं थी
  • वहीं, इन देशों से आने वाले सिंगापुर के नागरिकों और स्थायी निवासियों के लिए 10 दिन तक निर्धारित केंद्रों में पृथक रहना अनिवार्य था।
  •  सिंगापुर ने कार्य पास, दीर्घकालीन पास और स्थायी निवास के आवेदनों की मंजूरी के लिए टीकाकरण को अगले साल एक फरवरी से अनिवार्य बना दिया है। 

 

इजरायल चौथी कोविड वैक्सीन डोज का परीक्षण करेगा
इजरायल के सबसे बड़े चिकित्सा केंद्र ने घोषणा की है कि वह कम एंटीबॉडी संख्या वाले कर्मचारियों में चौथी कोविड-19 वैक्सीन डोज के प्रभाव को जांचने के लिए परीक्षण शुरू करेगा। केन्द्र ने यहां जारी एक बयान में कहा कि शीबा मेडिकल सेंटर के करीब 150 कर्मचारियों को अगस्त में दूसरी बूस्टर डोज दी जाएगी। यह अनुसंधान राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय की साझेदारी में आयोजित किया जाएगा जो मानव परीक्षणों के लिए अधिकृत है।

PunjabKesari

भविष्य में आने वाली महामारी को रोकने के उपाए किए जाने चाहिए: गुटेरेस
 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) आखिरी महामारी नहीं है लोगों को भविष्य में इस तरह के संकटों की रोकथाम के लिए उपाय करने चाहिए। श्री गुटेरेस ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘कोविड-19 आखिरी महामारी नहीं होगी जिसका मानवता सामना कर रहे है। जिस तरह हम इस स्वास्थ्य संकट का समाधान करते हैं, हमें अगले एक के लिए तैयारी करने की आवश्यकता है। महामारी की तैयारी के इस अंतरराष्ट्रीय दिवस पर, आइए इस मुद्दे पर ध्यान दें, और इसके योग्य निवेश करें।'' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!