पाक की नवनिर्वाचित संसद का पहला सत्र शुरू, इमरान समेत 329 सदस्यों ने ली शपथ

Edited By Isha,Updated: 13 Aug, 2018 04:01 PM

first session of pakistan s newly elected parliament 131 members took oath

पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद की पहली बैठक आज होगी जिसमें नई सरकार को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया की जाएगी। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने संसद भवन में  निचले सदन नेशनल एसेंबली

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री इमरान खान समेत 329 नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के साथ ही 15वीं संसद का पहला सत्र आज शुरू हुआ। इसके साथ ही क्रिकेटर से नेता बने खान के लिए देश में लगातार तीसरी लोकतांत्रिक सरकार बनाने के वास्ते मंच तैयार हो गया है।

पिछली नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अय्याज सादिक ने 15वीं संसद के पहले सत्र की अध्यक्षता की और 342 सदस्यीय निचले सदन में नए सदस्यों को शपथ दिलाई। नए सदस्यों ने एक रजिस्टर में अपने हस्ताक्षर किए। राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज सुबह दस बजे संसद भवन में निचले सदन नेशनल असेंबली का पहला सत्र बुलाया था।
PunjabKesari
खान सदन के नेता दिखे पहली कुर्सी पर
संभावित प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख खान तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली समेत अन्य प्रतिष्ठित नेता शपथ ग्रहण करने के लिए असेंबली में मौजूद थे। अध्यक्ष ने घोषणा की कि नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 15 अगस्त को होगा। पीटीआई ने अध्यक्ष के लिए असद कैसर को नामित किया है जबकि विपक्ष ने इस पद के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर पीपीपी के खुर्शीद शाह को नामित किया है।संसद का पहला सत्र राष्ट्रगान के साथ हुआ। खान सदन के नेता की कुर्सी के नजदीक पहली पंक्ति में बैठे दिखे।          
PunjabKesari
पीटीआई ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती है और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उसकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई। पार्टी के सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की सूची अभी तय नहीं हुई है लेकिन इस बात को लेकर आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री और परवेज खट्टक नए गृह मंत्री होंगे। असद उमर को वित्त मंत्रालय की कमान मिलने की संभावना है।

PunjabKesariनई सरकार को पीएमएल-एन के रूप में विपक्ष की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। पीपीपी के 53 सदस्यों और मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) की 15 सीटों के साथ पीएमएल-एन की सीटों की संख्या 82 पर पहुंच गई है। तीनों पाॢटयों ने हाथ मिला लिया है। पीटीआई के पास सात सीटों वाली मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट, पांच सीटों वाली बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) चार सीटों वाली बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी), तीन सीटों वाला पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल), तीन सीटों वाली ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस (जीडीए) और एक-एक सीटों वाले अवामी मुस्लिम लीग तथा जमोरी वतन पार्टी समेत छोटे दलों का समर्थन है।     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!