अमेरिका में कर रहे थे परमाणु कार्यक्रम की चोरी, पकड़े गए पांच पाकिस्तानी

Edited By shukdev,Updated: 17 Jan, 2020 09:13 PM

five pakistanis were caught stealing nuclear program in america

अमेरिका में पांच लोगों पर कथित तौर पर एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क चलाने के लिए अभियोग चलाया जा रहा है जो पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के लिए संवेदनशील सामान खरीदते थे। अमेरिका के एक वरिष्ठ कानून प्रवर्तन अधिकारी ने कहा कि इससे न केवल अमेरिका के...

वॉशिंगटन:अमेरिका में पांच लोगों पर कथित तौर पर एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क चलाने के लिए अभियोग चलाया जा रहा है जो पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के लिए संवेदनशील सामान खरीदते थे। अमेरिका के एक वरिष्ठ कानून प्रवर्तन अधिकारी ने कहा कि इससे न केवल अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को खतरा है बल्कि क्षेत्र में शक्ति संतुलन के लिए भी यह नाजुक स्थिति है। अमेरिका के न्याय विभाग ने बुधवार को कहा कि एक ग्रैंड ज्यूरी ने पांच लोगों को आरोपित किया है और ये सभी पाकिस्तान के रावलपिंडी के ‘बिजनेस वर्ल्ड' कंपनी से जुड़े हुए हैं। इनमें 82 वर्ष का एक व्यक्ति भी शामिल है और ये लोग अंतरराष्ट्रीय खरीद नेटवर्क के लिए काम करते थे जो अमेरिका में निर्मित सामान पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के लिए निर्यात करते थे। 

PunjabKesari
इनकी पहचान पाकिस्तान के मुहम्मद कामरान वली (41), कनाडा के ओन्टारियो के रहने वाले मुहम्मद अहसान वली (48) और हाजी वली मुहम्मद शेख (82), हांगकाग के अशरफ खान मुहम्मद और ब्रिटेन के एसेक्स के अहमद वाहीद (52) के तौर पर हुई है। हालांकि, इनकी गिरफ्तारी का वारंट अभी लंबित है। आंतरिक सुरक्षा जांच की प्रभारी जैसन मोलिना के मुताबिक, ‘इन पांच लोगों का व्यवहार अमेरिकी निर्यात कानून का उल्लंघन है, इससे अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की संभावना है और क्षेत्र में विभिन्न देशों के बीच शक्ति संतुलन को भी खतरा पैदा होगा।' 

PunjabKesari
अभियोजन के मुताबिक सितम्बर 2014 से अक्टूबर 2019 के बीच पांचों ने एक अंतरराष्ट्रीय खरीद नेटवर्क का संचालन किया जो अमेरिका में निर्मित सामान एडवांस्ड इंजीनियरिंग रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (एईआरओ) और पाकिस्तान एटॉमिक एनर्जी कमीशन (पीएईसी) के लिए खरीदते थे। इस बीच, इस्लामाबाद में विदेश कार्यालय की प्रवक्ता आएशा फारुकी ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिका में जिन लोगों को आरोपित किया गया है उनके बारे में तथ्यों की पुष्टि की जा रही है।

PunjabKesari
उन्होंने कहा,‘हमें अमेरिका से आधिकारिक सूचना नहीं मिली है और तथ्यों के सत्यापन का प्रयास किया जा रहा है। हमारे साथ उनकी पहचान साझा नहीं की गई है।'फारुकी ने कहा कि विस्तृत ब्यौरे के बगैर पाकिस्तान टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!