बांग्लादेश मे बाढ़ का कहर, 90 लाख लोग हुए बेघर, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal, Updated: 21 Jun, 2022 11:09 PM

flood havoc in bangladesh read 10 big news from abroad

मॉनसूनी तूफान और लगातार बारिश ने पूरे बांग्लादेश को अपनी चपेट में ले लिया है। यहां स्थिति भयावह बनी हुई है। बाढ़ से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ और संपत्ति के विनाश के कारण 90 लाख लोग बेघर हो गए हैं। उधर, पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के अब्बास...

इंटरनेशनल डेस्कः मॉनसूनी तूफान और लगातार बारिश ने पूरे बांग्लादेश को अपनी चपेट में ले लिया है। यहां स्थिति भयावह बनी हुई है। बाढ़ से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ और संपत्ति के विनाश के कारण 90 लाख लोग बेघर हो गए हैं। उधर, पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) के अब्बास इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल के मुजफ्फराबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में एक वार्ड बॉय द्वारा 7 साल की बच्ची के साथ बलात्कार का मामले ने सनसनी मचा दी है।

पढ़ें 10 बड़ी खबरें

बांग्लादेश में बाढ़ का कहरः अब तक 32 की मौत और 90 लाख लोग हुए बेघर
मॉनसूनी तूफान और लगातार बारिश ने पूरे बांग्लादेश को अपनी चपेट में ले लिया है। यहां स्थिति भयावह बनी हुई है। बाढ़ से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ और संपत्ति के विनाश के कारण 90 लाख लोग बेघर हो गए हैं। बांग्लादेश की सेना स्थानीय अधिकारियों के साथ बचाव और राहत कार्यों में लगी हुई है। बांग्लादेश में बाढ़ का प्रकोप सोमवार को भी जारी रहा और अधिकारियों को देश के विशाल उत्तरी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में बाढ़ के कारण बने आश्रय स्थलों में पेयजल और सूखे खाद्य पदार्थ पहुंचाने में मुश्किल आई।

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में 7 साल की बच्ची से रेप
पाकिस्तान अधिकृत  कश्मीर (PoK) के  अब्बास इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल के मुजफ्फराबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल में एक वार्ड बॉय द्वारा 7 साल की बच्ची के साथ बलात्कार का मामले ने सनसनी मचा दी है। 18 जून को हुई घटना का खुलासा तब हुआ जब लड़की के पिता ने स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराई। स्थानीय मीडिया डेली कंट्री न्यूज, नीलम टीवी, वाईजेएफ न्यूज, वाडी टीवी एजेके की रिपोर्ट  के अनुसार  आरोपी का नाम गुलाम अब्बास मीर (40) है, जो पहले ड्रग एडिक्ट और असामाजिक तत्व था 2013 से अस्पताल में काम कर रहे है।

नेपाल ने ड्रेगन को दिया झटका, कई चीनी कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट
नेपाल ने ड्रेगन को झटका देते हुए कई चीनी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। जानकारी के अनुसार चीन को नेपाल में भारी विरोध का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि हिमालय में ऊर्जा, बुनियादी ढांचे और नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में काम कर रहे चीनी ठेकेदारों की लापरवाही के कारण दर्जनों कंपनियों को काली सूची में डाल दिया गया है।

कंगाल पाकिस्तान अफगान शरणार्थियों को ब्लैक में बेच रहा वीजा
तालिबान के कहर से बचने के लिए पाकिस्तान में आए अफगान शरणार्थियों के लिए अब यहां एक नई मुसीबत खड़ी हो गई है।  पाकिस्तान अफगान शरणार्थियों को ब्लैक मार्कीट में  वीजा बेच कर परेशान कर रहा है। तालिबान के सत्ता पर कब्जा करने के बाद पाकिस्तान में शरण मांगने वाले अफगान शरणार्थियों से 1000 डालर से ज्यादा वसूला जा रहा है। 

इमरान बोले-जल्द चुनाव नहीं हुए तो श्रीलंका जैसे हो जाएगा देश का हाल
पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने आगाह किया है कि अगर नकदी की कमी से जूझ रहे मुल्क में जल्द चुनाव नहीं कराए गए तो यहां आर्थिक तथा राजनीतिक संकट और गहरा हो जाएगा।  और देश के हालात श्रीलंका से भी बद्तर हो जाएंगे।  इस बीच इमरान के समर्थकों ने प्रमुख शहरों में बढ़ती महंगाई के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।  पूर्व प्रधानमंत्री ने शाहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार के अप्रैल में सत्ता में आने के बाद तीसरी बार पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी के मद्देनजर पिछले हफ्ते विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया था। 

दक्षिण चीन सागर में डूब गया  हांगकांग का महशहूर ‘जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां' डूबा
हांगकांग का मशहूर ‘जंबो फ्लोटिंग रेस्तरां' (तैरता हुआ होटल) दक्षिण चीन सागर में डूब गया है। इसके मलिकाना हक वाली कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। ‘एबरडीन रेस्टोरेंट इंटरप्राइजेज लिमिटेड' ने बताया कि शनिवार को दक्षिण चीन सागर में पारासेल द्वीप समूह के पास से गुजरते समय रेस्तरां खराब मौसम का शिकार हो गया था, जिससे उसके अंदर पानी भरने लगा और वह डूबने लगा।

सऊदी अरब ने भारत और तीन अन्य देशों की यात्रा पर लगी कोविड पाबंदी हटाई
सऊदी अरब ने कोरोना वायरस के चलते अपने नागरिकों पर भारत एवं तीन अन्य देशों की यात्रा करने पर लगी पाबंदी सोमवार को हटा ली। सऊदी प्रेस एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से बताया कि यह कदम कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार पर आधारित है। सूत्र के अनुसार स्वास्थ्य अधिकारियों ने वैश्विक महामारी की स्थिति के बारे में जो रिपोर्ट सौंपी थी, पाबंदी हटाते समय उसका भी संज्ञान लिया गया।

बीच हवा में ही दुश्मन की मिसाइल को मार गिराएगा चीन
चीन ने हवा में ही दुश्मन की बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराने की क्षमता वाली मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। चीनी विशेषज्ञों ने दावा किया कि अपनी तरह के इस छठे परीक्षण ने देश की बैलिस्टिक मिसाइल रोधी प्रणाली की विश्वसनीयता की पुष्टि कर दी है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने रविवार देर रात जारी एक संक्षिप्त बयान में कहा कि यह परीक्षण पूरी तरह से रक्षात्मक प्रकृति का था और किसी भी देश के प्रति लक्षित नहीं था।

अमजद अयूब मिर्जा का दावा पाकिस्तान से शुरू हुआ है आतंकवाद
पाकिस्तानी लेखक और मानवाधिकार कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने कहा है कि भारत लगभग 70 वर्षों से इस्लामी आतंकवाद का सामना कर रहा है। आतंकवाद का मुकाबला करने का तरीका दुनिया को यह बताना है कि इस्लामोफोबिया एक सुविधाजनक आवरण और धोखा है। उन्होंने कहा कि भारत के बाहर सताए गए हिंदुओं और सिखों का नैतिक दायित्व है कि वे अपने हकों के लिए लड़ें और न्याय मांगें। 

उइगर मुस्लिमों के प्रति चीनी व्यवहार की जांच अंतरराष्ट्रीय अदालत से कराने की अपील
अधिवक्ताओं ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) से एक बार फिर अपील की है कि वह उइगर और अन्य मुस्लिम समूहों के प्रति चीन के व्यवहार की जांच शुरू कराए। अधिवक्ताओं ने कहा कि उन्होंने अभियोजक के समक्ष सबूतों का दस्तवेज पेश किया है। चीन के शिनजियांग प्रांत में उइगर मुस्लिम बहुलता के साथ पाए जाते हैं। कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं ने चीन पर मानवता के खिलाफ अपराध करने और नरसंहार का आरोप लगाया है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!