ईद पर राकेट हमलों से थर्राया इजरायलः गाजा में कई इमारतें ध्वस्त, हमास के शीर्ष कमांडर सहित 16 ढेर

Edited By Tanuja,Updated: 13 May, 2021 03:55 PM

gaza marks deadly eid al fitr amid israeli bombardment

इजरायल और फिलीस्तीन के बीच छिड़ी जंग अब तेज होती जा रही है। इजरायल के तेल अवीव सहित कई शहरों पर राकेट से हमलों के बाद चरमपंथी हमास ने गाजा से ...

इंटरनेशनल डेस्कः इजरायल और फिलीस्तीन के बीच छिड़ी जंग अब तेज होती जा रही  है। इजरायल के तेल अवीव सहित कई शहरों पर राकेट से हमलों के बाद चरमपंथी हमास ने ईद पर गाजा से  1500 राकेट इजरायल पर दागे । इसके जवाब में इजरायल ने भी युद्ध में अपने लड़ाकू विमानों को उतार दिया है। उसने गाजापट्टी पर हवाई हमले में हमास की मिलिट्री विंग के शीर्ष कमांडर सहित 16 सदस्यों को मार गिराया है। हमास ने इसकी पुष्टि की है। इजरायल ने हमास नेताओं के दफ्तरों और घरों पर कई हमले किए ।

PunjabKesari

हवाई हमलों में वे इमारतें जमींदोज हो गईं जहां हमास के लोग रहते थे। इस्लामी उग्रवादी समूह ने भी पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है और उसने इजराइली शहरों में सैकड़ों रॉकेट दागे। महज तीन दिन में दोनों शत्रुओं के बीच लड़ाई ने 2014 के उस विध्वंसक युद्ध की याद दिला दी जो 50 दिन तक चला था। इस लड़ाई ने इजराइल में दशकों बाद भयावह यहूदी-अरब हिंसा को जन्म दिया है। इजराइल ने सुबह होते ही कई हवाई हमले किए और गाजा में दर्जनों ठिकानों को निशाना बनाया। बुधवार को भी हवाई हमले जारी रहे । गाजा सिटी में रात को सड़कों पर वीरानी छा गई और रमजान के आखिरी दिन लोग अपने घरों के भीतर ही सिमटे रहे।  गाजा के उग्रवादी दिन भर इजराइल पर रॉकेट दागते रहे।   गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 65 फलस्तीनियों की मौत हो गई है जिनमें 16 बच्चे और 5 महिलाएं शामिल हैं।

PunjabKesari

इस्लामी जिहाद ने सात चरमपंथियों की मौत की पुष्टि की है जबकि हमास ने एक शीर्ष कमांडर और कई अन्य सदस्यों के मारे जाने की बात कही है। इजराइल में कुल सात लोग मारे गए हैं जिनमें से चार की मौत बुधवार को हुई। इनमें टैंक रोधी मिसाइल से मारा गया एक सैनिक भी शामिल है और रॉकेट हमले में मारा गया छह साल का बच्चा भी शामिल है। इजराइली सेना ने दावा किया कि हमास की बतायी संख्या से कहीं अधिक चरमपंथी मारे गए हैं। बहरहाल, संयुक्त राष्ट्र और मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष विराम के प्रयास चल रहे हैं लेकिन इसमें प्रगति के कोई संकेत नहीं है। इजराइली टेलीविजन चैनल 12 ने बुधवार देर रात बताया कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के सुरक्षा मंत्रिमंडल ने हमला तेज करने के अधिकार दिए हैं।

PunjabKesari
संयुक्त राष्ट्र आबादी वाले इलाकों में अंधाधुंध रॉकेट दाने की निंदा की
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने गाजा में असैन्य इलाकों से इजराइली आबादी वाले इलाकों की ओर ‘‘अंधाधुंध रॉकेट दागे'' जाने की निंदा की लेकिन साथ ही उन्होंने इजराइल से ‘‘अधिक से अधिक संयम बरतने'' का भी अनुरोध किया। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन ने नेतन्याहू से इजराइल के अपनी रक्षा करने के अधिकार का समर्थन करने का आह्वान किया और कहा कि वह तनाव खत्म करने की कोशिश के तहत एक वरिष्ठ राजनयिक को भेज रहे हैं।

PunjabKesari


ये है मामला
हिंसा का यह दौर एक महीने पहले यरुशलम में शुरू हुआ जहां रमजान के पवित्र महीने के दौरान हथियारों से लैस इजराइली पुलिस तैनात रही और यहूदी शरणार्थियों द्वारा दर्जनों फलस्तीनी परिवारों को निर्वासित करने के खतरे ने प्रदर्शनों को हवा दी और पुलिस के साथ झड़पें हुई। अल अक्सा मस्जिद में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और प्रदर्शनकारियों पर ग्रेनेड फेंके। यरुशलम को बचाने का दावा करने वाले हमास ने सोमवार देर रात इजराइल में कई रॉकेट दागे जिसके बाद लड़ाई शुरू हो गई।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!