ब्रिटेन में 12 दिसंबर को होगा आम चुनाव, सांसदों ने किया वोट

Edited By Pardeep,Updated: 30 Oct, 2019 04:22 AM

general elections to be held in britain on december 12 mps vote

ब्रितानी सांसदों ने 12 दिसंबर को आम चुनाव कराए जाने के पक्ष में वोट दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्रितानी संसद में 12 दिसंबर के चुनाव के पक्ष में 438 सांसदों ने वोट दिया ...

लंदनः ब्रितानी सांसदों ने 12 दिसंबर को आम चुनाव कराए जाने के पक्ष में वोट दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ब्रितानी संसद में 12 दिसंबर के चुनाव के पक्ष में 438 सांसदों ने वोट दिया और विरोध में 20। इस तरह 418 वोटों के बहुमत से ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के 12 दिसंबर को चुनाव कराने की योजना कामयाब हो गई।

इसी के साथ ये पिछले पांच वर्षों में ब्रिटेन का पांचवां आम चुनाव होगा। इतना ही नहीं, साल 1923 के बाद ये पहली बार होगा जब ब्रिटेन में दिसंबर में चुनाव होगा। मंगलवार को जॉनसन अपनी योजना के एक क़दम और क़रीब पहुंच गए थे जब सांसदों ने औपाचारिक वोट के ज़रिए उनके प्रस्ताव का समर्थन किया था।

लेबर पार्टी के सांसद चाहते थे कि चुनाव 9 नवंबर को कराए जाएं। पार्टी का कहना है कि नौ दिसंबर को चुनाव होने से यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए वोट देने में आसानी होगी क्योंकि तब तक शैक्षणिक सत्र चल रहा होगा। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा, "मैं लगातार कहता आया हूं कि हम जल्दी चुनाव के लिए तैयार हैं।'' इससे पहले सांसदों ने तीन बार उनके प्रस्ताव का विरोध करके इसे आगे बढ़ने से रोक दिया था। 

31 जनवरी तक की समयसीमा 
यूरोपीय संघ ने ब्रिटेन को अलग होने यानी ब्रेक्जिट की समयसीमा अगले साल 31 जनवरी तक बढ़ा दी है। ईयू ने कहा है कि अगर ब्रितानी संसद 31 जनवरी से पहले किसी समझौते को मंज़ूरी दे देती है, तो ब्रिटेन ईयू से अलग हो सकता है। ब्रिटेन में ब्रेग्ज़िट के समर्थन और विरोध का दौर चल रहा है। जो इसका विरोध कर रहे हैं वो इसे आपदा बताते हैं और कहते हैं कि संसद को निलंबित करने से ब्रिटिश लोकतंत्र को क्षति पहुंचेगी।

वहीं जो यूरोपीय यूनियन से बाहर निकलना चाहते हैं, उन्हें लगता है कि सांसद नो ब्रेक्सिट डील के जरिए ब्रिटिश नागरिकों की राय की उपेक्षा कर रहे हैं। साल 2016 में ब्रिटेन में हुए जनमत संग्रह में 52 फ़ीसदी लोगों ने ब्रेक्जिट का समर्थन किया था और 48 फ़ीसदी लोगों ने इसका विरोध किया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!